दिल्ली सरकार ने शुरू की मुफ्त सेप्टिक टैंक सफाई योजना

दिल्ली सरकार ने शुरू की मुफ्त सेप्टिक टैंक सफाई योजना

दिल्ली सरकार ने हाथ से सेप्टिक टैंक की सफाई को ख़त्म करने के लिए एक योजना की शुरुआत की- मुफ्त सेप्टिक टैंक सफाई योजना. इसके तहत सरकार एक फ़ोन नम्बर मुहैया कराएगी जिस पर आप कॉल कर अपना समय ले सकते हैं. उसके बाद आपके घर पर एक ट्रक जाएगा जो बिना सीवर लाइन वाले सेप्टिक टैंक की सफाई मुफ्त में कर के आपकी परेशानी को समाप्त करेगा. इस योजना के अंतर्गत अनाधिकृत कॉलोनी को फायदा होगा. इस खबर को विस्तार से पढने के लिए इस रिपोर्ट पढ़ें:
इंडिया इमोशंस न्यूज नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में हाथ से सफाई कार्य को खत्म करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सेप्टिक टैंक सफाई को लेकर एक निशुल्क योजना की घोषणा की। इससे सीधे तौर पर अनधिकृत कॉलोनियों को फायदा होगा। केजरीवाल ने मीडिया से कहा कि ‘मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना’ के लिए दिल्ली सरकार एक फोन नंबर देगी, जिस पर लोग कॉल कर सकते हैं और समय ले सकते हैं।
केजरीवाल ने कहा, टैंक की सफाई करने के लिए एक ट्रक उनके घर आएगा और मुफ्त में कचरे को एकत्र करेगा। इस योजना में बिना सीवर लाइन वाले सेप्टिक टैंक शामिल होंगे, जो ज्यादातर अनधिकृत कॉलोनियों में बने होते हैं। केजरीवाल ने कहा कि बिना सीवर लाइन वाले लोग भी इस सेवा के लिए कॉल कर सकते हैं।
सरकार ने कहा कि दिल्ली में 1,797 अनधिकृत कॉलोनिया हैं और सिर्फ 430 में सीवर लाइंस हैं। 400 अन्य में सीवर कनेक्शन का कार्य चल रहा है। सीवर कनेक्शन के जारी काम पूरा होने में समय लगेगा और ऐसे में सेप्टिक टैंक का इस्लेमाल कर रहे लोगों को सरकार सफाई की सेवा प्रदान करेगी।
केजरीवाल ने कहा कि अब तक टैंक की सफाई के लिए निजी लोगों को रखा जाता था और इन टैंक की सफाई के दौरान कई लोगों की मौत हो जाती है। केजरीवाल ने कहा कि यह सीवर में होने वाली मौतों को खत्म करने के लिए एक बड़ा कदम है।
केजरीवाल ने कहा, सरकार टैंक की सफाई के लिए एक एजेंसी को जिम्मेदारी देगी और इसके लिए महीने भर के भीतर निविदा लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रक सेप्टिक टैंक से कचरा एकत्र करेगा और उसे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तक ले जाएगा।

Leave a Comment