हिमाचल को केंद्र की बड़ी सौगात, पुष्प क्रांति योजना के लिए 150 करोड़ स्वीकृत

हिमाचल को केंद्र की बड़ी सौगात, पुष्प क्रांति योजना के लिए 150 करोड़ स्वीकृत

शिमला. हिमाचल में पुष्प उत्पादन (Flower Production) की व्यापक संभावनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रदेश को बड़ी सौगात दी है. नाबार्ड (NABARD) के तहत हिमाचल के लिए 150 करोड़ रुपये पुष्प क्रांति योजना (Flower revolution plan) के तहत स्वीकृत किए गए हैं. यह राशि हिमाचल के लिहाज से काफी संतोषजनक बताई जा रही है. बागवानी निदेशक डॉ. मनोहर लाल धीमान ने इसकी पुष्टि की है. नाबार्ड के जरिए होने वाली फंडिंग में अब पहले की तुलना में ज्यादा उपदान मिलेगा. इससे पहले एमआईडीएच योजना के तहत पुष्प उत्पादन के लिए सब्सिडी देने की व्यवस्था थी, लेकिन वो कम थी. अब नाबार्ड फंडिंग के तहत पॉलीहाऊस लगाने के अलावा प्लांटिंग मैटेरियल पर भी उपदान की राशि बढ़ाई गई है.
पॉलीहाऊस लगाने पर अब 85 प्रतिशत उपदान किया गया है जबकि प्लांटिंग मैटेरियल पर 50 प्रतिशत होगा. ऐसे में पुष्प उत्पादन रोजगार का बेहतर विकल्प बनेगा. हिमाचल में सोलन, कांगड़ा, कुल्लू-मंडी और शिमला में पुष्प उत्पादन की व्यापक संभावनाएं हैं.
बागवानी निदेशक डॉ. मनोहर धीमान के मुताबिक हिमाचल और हिमाचल से बाहर फूलों की मार्केटिंग की दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा कि जो पुष्प उत्पादन कर भी रहें हैं उन्हें भी मार्केटिंग को लेकर फिलहाल कोई दिक्कत नहीं आई है.

स्रोत: News18

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी