Pradhan Mantri Suryoday Yojana प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2024 को की। अयोध्‍या में आयोजित श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्‍ठा समारोह से लौटते ही माननीय प्रधानमंत्री जी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X के माध्‍यम से यह जानकारी लोगों को दी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्‍या है?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्‍पादन करने का लक्ष्‍य रखा गया है। प्रधानमंत्री जी ने इस योजना के बारे सोशल प्‍लेटफार्म पर बताते हुए सूचित किया कि सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

इस सम्‍बंध में उच्‍च स्‍तरीय बैठक की जा रही है।

प्रधानमंत्री-सूर्योदय-योजना

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग को मिलने की उम्‍मीद की जा रही है। जैसा कि माननीय प्रधानमंंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने लिखा है कि इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। अत: उम्‍मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री जी गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रयत्‍नशील हैं और शीघ्र ही इस ओर आवश्‍यक कदम उठाए जाएंगे।

 

 

 

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी