बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को जन-जन तक पहुँचाने के लिए ब्लॉक टास्क फ़ोर्स समिति की बैठक

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को जन-जन तक पहुँचाने के लिए ब्लॉक टास्क फ़ोर्स समिति की बैठक

बेटियों की शिक्षा और लिंगानुपात को बढ़ने के उद्येश्य से शुरू किया गया “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” योजना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मध्य प्रदेश के सेहोर जिला के एसडीएम अंजू अरुण कुमार की अध्यक्षता में ब्लॉक टास्क फ़ोर्स समिति की बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में कई अहम् मुद्दे पर चर्चा हुई. इसके सम्बन्ध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें:
दैनिक भास्करभारत सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत एसडीएम अंजू अरूण कुमार की अध्यक्षता में विकास खंड टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सभी विभाग प्रमुखों को दिशा निर्देश जारी किए गए। वहीं बालिकाओं के शिक्षा सुधार पर जोर दिया गया।
बैठक में डॉ. संदीप रूहल द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के संबंध में बताया गया कि इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा तथा लिंगानुपात बढ़ाना व समाज में जागरूकता पैदा करना है। साथ ही बालिकाओं को सुरक्षा प्रदान करना है। उक्त संबंध में प्रजेंटेशन भी प्रस्तुत किया गया। एसडीएम ने स्वास्थ विभाग से शत प्रतिशत एएनसी पंजीकरण तथा संस्थागत प्रसव कराने के लिए निर्देशित किया। साथ ही शिक्षा विभाग अंतर्गत विद्यालयों में बालिकाओं के लिए प्रथक शौचालय की व्यवस्था तथा बालिकाओं की शिक्षा में सुधार करने व शाला त्याग की प्रवृत्ति को कम करने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शत प्रतिशत बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीयन व किशोरी बालिकाओं को आयरन फोलिक एसिड की दवाइयां व स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी जानकारियां प्रदान करने के लिए निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जनपद डीएन पटेल, बीएमओ डॉ. प्रवीण गुप्ता, बीईओ वीपी पठारिया, बीआरसी अजब सिंह राजपूत, परियोजना अधिकारी विष्णु गुप्ता, डॉ. संदीप रूहल, रामनाथ धूर्वे, एएफओ एएस खान, परामर्शदाता सुरेश पांचाल, पर्यवेक्षक आदि उपस्थित रहें।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी