दीनदयाल आवास योजना से रुकेगा अल्मोड़ा जिले के गांवों में पलायन, योजना के प्रचार प्रसार को पर्यटन विभाग ने बढ़ाए कदम

दीनदयाल आवास योजना से रुकेगा अल्मोड़ा जिले के गांवों में पलायन, योजना के प्रचार प्रसार को पर्यटन विभाग ने बढ़ाए कदम

वीरान होते गांवों और पलायन व बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है। योजना से रोजगार का अवसर पैदा करना है। इस संबंध में जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:
जागरण संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : वीरान होते गांवों और पलायन की समस्या से निपटने के लिए अब पर्यटन विभाग दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास (होम स्टे) योजना से जिले को आच्छादित करने की योजना बना रहा है। इसके पीछे जहां मंशा रोजगार के अवसर पैदा करना है। वहीं गांवों से पलायन को रोकना भी है। इस योजना के प्रचार प्रसार के लिए विभाग ने कवायद शुरू कर दी है।
पर्वतीय क्षेत्रों से हो रहे पलायन व बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है। जिसके तहत अब अल्मोड़ा जिले के 11 विकास खंडों में भी लोगों को इस योजना से आच्छादित किया जाना है। पर्यटन विभाग का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ दिलाया जा सके। जिसके लिए अब विभाग इस योजना के व्यापक प्रचार प्रसार की योजना भी बना रहा है। क्या है योजना
इस योजना के अंतर्गत पर्वतीय क्षेत्रों में भवन स्वामियों को बैंक ऋण पर 33 प्रतिशत अथवा या दस लाख रुपये (इनमें से जो कम हो) तक की सब्सिडी तथा ब्याज में पहले पांच सालों तक डेढ़ लाख रुपये की छूट दी जाएगी। जबकि मैदानी इलाकों में पूंजी में अधिकतम साढ़े सात लाख रुपये की सब्सिडी तथा ब्याज में पहले पांच सालों तक एक लाख रुपये की अधिकतम छूट दी जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थी को तीस लाख रुपये तक का ऋण बैंक से मिल सकता है। क्या होंगे फायदे
ग्रामीण क्षेत्र से युवाओं का रुकेगा पलायन।
खाली और खंडहर हो चुके मकानों से पैदा होंगे रोजगार के अवसर
पर्यटकों के आने से गांवों में बढ़ेगी चहल-पहल।
सरकार का पर्यटन प्रदेश बनाने का सपना होगा पूरा।
योजना का प्रचार प्रसार विभाग मोबाइल व वेब पोर्टल से करेगा।
विद्युत, जल व भवन कर अव्यवसायिक दरों पर लिया जाएगा।
शुरू के तीन वर्षो तक जीएसटी का वहन विभाग करेगा।
पहाड़ी व्यंजनों और संस्कृति का होगा प्रचार प्रसार।
आज ताड़ीखेत में लगेगा शिविर
अल्मोड़ा : होम स्टे योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए पर्यटन विभाग शनिवार को ताड़ीखेत ब्लॉक में विशेष शिविर का आयोजन करेगा। विभाग के अधिकारियों ने अधिक से अधिक लोगों से इस शिविर का लाभ उठाने की बात कही है।
कब कहां लगेंगे शिविर
पर्यटन विभाग चार दिसंबर को जागेश्वर, 11 दिसंबर को हवालबाग, 18 दिसंबर को भैंसियाछाना, 25 दिसंबर को लमगड़ा, एक जनवरी 2020 को मजखाली, आठ जनवरी को ताकुला, 15 जनवरी को ताड़ीखेत, 22 जनवरी को चौखुटिया, 29 जनवरी को भिकियासैंण, पांच फरवरी को स्याल्दे और 12 फरवरी को सल्ट ब्लॉक में शिविरों का आयोजन करेगा। होम स्टे योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना विभाग का लक्ष्य है। इस योजना के माध्यम से पलायन रोकने और रोजगार के अवसर पैदा करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

राहुल चौबे, पर्यटन अधिकारी, अल्मोड़ा

स्रोत: जागरण 

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी