इस योजना से 10 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

इस योजना से 10 लाख से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

26 जनवरी से क्लस्टर भूखंड योजना लांच करेगा। 1 ​फरवरी से 31 मार्च तक आवेदन किए जाएंगे। इस संबंध में पत्रिका की ये रिपोर्ट पढ़ें:
पत्रिका : ग्रेटर नोएडा। यमुना विकास प्राधिकरण की क्लस्टर भूखंड योजना पहली बार होगी। 26 जनवरी को यीडा की औद्योगिक क्लस्टर योजना की तीन योजनाएं लांच होगी। अपैरल पार्क, एमएसएमई क्लसटर और हैंडीक्राफ्ट क्लस्टर की योजनाओं में 1 हजार प्लॉट होंगे। इन आवंटित भूखंडों पर करीब 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश होने की संभावना है। इसमें 10 लााख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। योजना के तहत 1 फरवरी से 31 मार्च तक आवेदन किए जा सकते हैं।
ये प्लॉट होंगे योजना में
यमुना प्राधिकरण (यीडा) 26 जनवरी से क्लस्टर भूखंड योजना लांच करेगा। इसमें 250 से लेकर 40 हजार वर्गमीटर तक के प्लॉट होंगे। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास सेक्टर 29 में ये क्लस्टर विकसित होंगे। एमएसएमई के लिए 514, हैंडीक्राफ्ट के लिए 203 और अपैरल पार्क के लिए 213 भूखंड के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 4 हजार वर्ग मीटर से कम प्लॉट का ड्रॉ निकाला जाएगा। इससे बड़े प्लॉट के लिए इंटरव्यू लिया जाएगा।
ऐसे करें आवेदन
24 जून को योजना का ड्रॉ निकाला जाएगा। योजना के लिए करीब 380 हेक्टेयर जमीन रिजर्व की गई है। योजना में आवेदन प्रदेश सरकार के निवेश मित्र पोर्टल के जरिये लिए जाएंगे। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ0 अरुणवीर सिंह का कहना है कि 26 जनवरी को औद्योगिक की तीन क्लस्टर की योजना लांच की जाएगी। इससे निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
स्रोत : पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी