उद्यमियों को मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना का लाभ दिलाए

उद्यमियों को मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना का लाभ दिलाए

इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना की विस्तार से जानकारी दे। 28 और 29 फरवरी को जयनारायण व्यास कॉॅलोनी स्थित ग्रामीण हाट में एक वृहत स्तर पर मेले का आयोजन भी किया जाए। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें:
दैनिक भास्कर : जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि नवीन उद्यमों की स्थापना और स्थापित उद्योगों के विस्तार को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत व्यक्तिगत ऋण के साथ-साथ संस्थाओं, एनजीओ और सोसायटियों को अधिकतम 10 करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जाएगा।
उद्योग विभाग की इस योजना के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को रोजगार स्थापित करने के लिए प्रेरित करने के लिए उद्योगपतियों को योजना की विस्तार से जानकारी दे। इसके लिए 28 और 29 फरवरी को जयनारायण व्यास कॉॅलोनी स्थित ग्रामीण हाट में एक वृहत स्तर पर मेले का आयोजन भी किया जाए।
गौतम मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग केंद्र बीकानेर द्वारा मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना के तहत होने वाले दो दिवसीय कार्यक्रमों की तैयारी बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग व्यवसायियों से मिलकर इस दो दिवसीय कार्यक्रम में उन्हें आमंत्रित करें। साथ ही ऋण प्राप्त करने पर 8 प्रतिशत राशि अनुदान के रूप में दी जाती है।
दोनों विश्वविद्यालयों का लिया जाए सहयोग
जिला कलक्टर गौतम ने कहा कि बीकानेर में अभियांत्रिकी व कृषि विश्वविद्यालय दोनों ही कार्यरत है। ऐसे में यहां के उद्यमियों को इन विश्वविद्यालयों का भी फायदा मिले इसके लिए भी सार्थक प्रयास किए जाएं।उद्योग विभाग दोनों विश्वविद्यालयों के कुलसचिव से बातचीत कर इस दो दिवसीय समारोह में आमंत्रित करें ताकि उद्योगपतियों को इन दोनों विश्वविद्यालयों का भी सीधे तौर पर लाभ मिल सके। जिला कलक्टर ने कहा कि दो दिवसीय आयोजन के दौरान उद्योगपतियों को ई-पोर्टल के बारे में भी जानकारी दी जाए। बैठक में जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डीपी पच्चीसिया ने कहा कि बीकानेर में सोलर उद्योग की काफी संभावनाएं हैं। ऐसे में सोलर प्लांट लगाने के लिए भी उद्योगपतियों को समझाइश की जा सकती है। वूलन इंडस्ट्रीज के कमल कल्ला ने कहा कि बीकानेर में इंडस्ट्रीज के विकास के लिए देश की अन्य वूलन इंडस्ट्रीज से जुड़े अधिक से अधिक उद्योगपतियों को भी बुलाया जाए ताकि यहां के वूलन उद्योगपति कुछ और सकें ।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी