गरीबों के लिए दाल भात योजना की शुरुआत

गरीबों के लिए दाल भात योजना की शुरुआत

झारखण्ड के धनबाद जिला के प्रधान जिला जज ने मुक़दमे को लड़ने के लिए दूर दराज से आने वाले लोगों के मनोदशा को देखते हुए गिरिडीह के व्यव्हार न्यायलय के परिसर में पक्षकारों को दाल भात खिलाकर बिरसा मुंडा दाल भात योजना की शुरुआत की. इस योजना को और अधिक विस्तार से जानने के लिए दैनिक भास्कर के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
दैनिक भास्करअपने मुकदमे को लड़ने के लिए दूर दराज से कोर्ट पहुंचने वाले पक्षकारों के मनोव्यथा को समझते हुए प्रधान जिला जज सह डालसा अध्यक्ष दीपक नाथ तिवारी के प्रयास और जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव संदीप कुमार बर्तम के सौजन्य से गिरिडीह व्यवहार न्यायालय परिसर में मंगलवार को बिरसा मंुडा दाल भात योजना का शुभारंभ किया गया। योजना का शुभारंभ प्रधान जिला जज दीपक नाथ तिवारी, जिला जज वन रामबाबु गुप्ता, जिला जज टू कुमार दिनेश, डालसा सचिव संदीप कुमार बर्तम, जिला अधिवक्ता संघ अध्यक्ष दुर्गा प्रसाद पांडेय और महासचिव चुन्नुकांत ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया।
मौके पर अत्यंत गरीब नि:सहाय प्रधान जिला जज ने 20 लोगों का और डालसा सचिव ने 10 लोगों का प्रति प्लेट 5 रुपया का भुगतान कर भोजन कराकर योजना की शुरुआत की। जिसे न्यायिक पदाधिकारियों नें स्वयं भोजन परोस कर खिलाया। प्रधान जिला जज ने कहा कि बढ़ते ठंड के प्रकोप को देखते हुए झालसा के निर्देश पर कंबल वितरण करने के दौरान शहर से 120 किलोमीटर दूर गावां थाना क्षेत्र के पीहरा जाने का अवसर प्राप्त हुआ था। उतना दूर जाने के बाद यह अनुभव हुआ कि अपने मुकदमा लड़ने के लिए जो पक्षकार न्यायालय पहुंचता है, उसे कितनी कठिनाई का सामना करना पड़ता होगा। कई बार उन पक्षकारों को खाली पेट वापस घर पहुंचना पड़ता होगा। चूंकि वह क्षेत्र आर्थिक रूप से भी काफी पिछड़ा हुआ है। जिसे संज्ञान में लेते हुए डालसा सचिव को योजना की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। उसी का परिणाम हुआ कि व्यवहार न्यायालय परिसर में 5 रुपए में भोजन की व्यवस्था कराया गया ताकि कोई भी पक्षकार पैसे के अभाव में खाली पेट वापस घर नहीं लौटे।
कार्यक्रम में जिला जज तृतीय रमेश चंद्रा, जिला जज चतुर्थ ध्रुव चंद्र मिश्रा, जिला जज पंचम अनिल कुमार, जिला जज 6 अजय कुमार श्रीवास्तव, जिला जज 7 पियुष श्रीवास्तव, जिला जज 9 नीरजा आश्री, सीजेएम मिथिलेश कुमार सिंह, एसीजेएम मनोरंजन कुमार, एसडीजेएम रंजय कुमार, न्यायाधीश प्रभारी नीशिकांत, न्यायिक दंडाधिकारी, पवन कुमार, प्रवीण उरांव, एडीथ होरो, अमिकर परवार समेत न्यायालयकर्मी मौजूद थे।
लोगों को खाना परोसते जिला जज व अन्य।
दाल-भात योजना का शुभारंभ करते जिला जज।
Daal-Bhaat-Yojana

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी