पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों का बनेगा क्रेडिट कार्ड, विशेष अभियान शुरू

पीएम किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों का बनेगा क्रेडिट कार्ड, विशेष अभियान शुरू

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को ​क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा। पात्र किसानों को केसीसी प्रदान करने के लिए यह अभियान 22 फरवरी तक चलेगा। किसानों से आवेदन मिलने के 14 दिनों के भीतर बैंक केसीसी जारी करेंगे। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें:
आवेदन देने के 14 दिन के भीतर जारी होगा केसीसी
प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए रियायती संस्थागत कर्ज की सुविधा के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसका लाभ उठाने के लिए किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी किया जाएगा। पात्र किसानों को केसीसी प्रदान करने के लिए विशेष अभियान 22 फरवरी तक चलेगा।
बैंकों से 3 लाख रुपए तक के केसीसी कर्ज के लिए सभी बैंक प्रभार अर्थात प्रसंस्करण, प्रलेखन, निरीक्षण और लेजर फोलियो शुल्क और अन्य सेवा शुल्क में छूट दी गई है। किसानों से आवेदन मिलने के 14 दिनों के भीतर बैंक केसीसी जारी करेंगे। भूमि रिकॉर्ड की कॉपी और बोई फसलों का विवरण जमा करके केसीसी लिया सकता है। नाबार्ड के डीडीएम एसके प्रधान ने बताया कि एक पेज का फाॅर्म आईबीए से तैयार किया गया है। सभी सरकारी वाणिज्यिक बैंकों और पीएम किसान पोर्टल की वेबसाइटों पर अपलोड की गई है।
पीएम किसान लाभार्थी उस बैंक शाखा में जाएं जहां उनका पीएम किसान खाता है। केसीसी रखने वाले पीएम किसान लाभार्थी आवश्यकता होने पर सीमा बढ़ाने के लिए अपनी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। निष्क्रिय केसीसी कार्ड वाले लोग केसीसी की सक्रियता और नई सीमा की मंजूरी के लिए बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।
केसीसी नहीं रखने वाले किसान केसीसी के तहत सीमा की मंजूरी के लिए बोई गई फसलों के विवरण और भूमि रिकाॅर्ड विवरण के साथ बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हैं। किसान जिनके पास केसीसी है पर पशुधन और मत्स्य पालन के लिए स्वीकार्य सीमा को शामिल करना चाहते हैं, बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हैं। फाॅर्म काॅमन सर्विस सेंटर में भरे जा सकते हैं।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी