कन्या सुमंगला योजना : गरीब परिवार की बेटियों को मिलेंगे 15000 रूपये

कन्या सुमंगला योजना : गरीब परिवार की बेटियों को मिलेंगे 15000 रूपये

कन्या सुमंगला योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों को जन्म से लेकर स्नातक तक की पढाई के लिए आर्थिक मदद की जाती है. बेटियों के जन्म के समय 2000 रूपये, एक वर्ष के टीकाकरण पूर्ण होने पर 1000 रूपये, कक्षा-1 में प्रवेश के समय 2000 रूपये, कक्षा-6 में प्रवेश के समय 2000 रूपये, कक्षा-9 में प्रवेश के समय 3000 रूपये और दसवीं और बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या दो या अधिक वर्षों के डिप्लोमा कोर्सों में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये एकमुश्त दिए जायेंगे. इस योजना के बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली : 
Kanya Sumangla Yojana 2020: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana For Daughter) की शुरुआत की गयी। इस योजना के तहत बेटियों के जन्म से लेकर उनकी स्नातक पढाई तक सरकार आर्थिक मदद करती है। सरकार इन बेटियों को अलग अलग चरणों में कुल 15 हजार रूपये उपलब्ध कराती है। इस योजना का मकसद है की कोई भी अपनी बेटियों को बोझ न समझें बल्कि उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की सोचें। इस योजना को लड़कियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के साथ जोड़ा गया है, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सकेगा। इस योजना के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रूपये का बजट रखा है।
उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लाभ (Benefits of Kanya Sumangla Yojana) इस योजना के तहत  गरीब बेटियों की पढाई का खर्च सरकार वहन करती है। इसमें जन्म के समय 2000 रूपये, एक वर्ष के टीकाकरण पूर्ण होने पर 1000 रूपये, कक्षा-1 में प्रवेश के समय 2000 रूपये, कक्षा-6 में प्रवेश के समय 2000 रूपये, कक्षा-9 में प्रवेश के समय 3000 रूपये और दसवीं और बारहवीं परीक्षा उत्तीर्ण कर डिग्री या दो वर्षीय या अधिक के डिप्लोमा कोर्स के प्रवेश लेने  पर 5000  रूपये एकमुश्त प्रदान  किये जायेंगे।
योजना की कुछ शर्तें (Kanya Sumangla Yojana Eligibility)

इस योजना के तहत परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख या उससे कम होनी चाहिए । एक परिवार की अधिकतम दो बालिकाओं को इस योजना के लाभ मिलेगा। एक महिला अपनी दूसरी डिलीवरी के समय जुड़वाँ बच्चों को जन्म देती है, तो तीसरी लड़की भी योजना के लिए योग्य होगी। आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
कैसे करें आवेदन (Apply For Kanya Sumangla Yojana)

कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन mksy.up.gov.in पर कर सकते हैं। इसके लिए माता – पिता का आधार कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण-पत्र, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर समेत जरुरी जानकारी देनी होगी।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी