एक सितम्बर से प्रधानमंत्री आवास योजना की बुकिंग शुरू

 एक सितम्बर से प्रधानमंत्री आवास योजना की बुकिंग शुरू

उत्तर प्रदेश के आवास विकास परिषद् ने ये घोषणा की है कि प्रदेश के 19 जिलों में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए बुकिंग एक सितम्बर से शुरू कर दिया गया है. एक सितम्बर से लोग इन मकानों के लिए बुकिंग करा सकेंगे. यह मकान गरीब और बेघर लोगों को केवल 3.50 लाख रूपये में दिये जाएंगे. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए नीचे पूरा विस्तार से पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

हिंदुस्तान लाइवउत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरो में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों की बुकिंग खोल दी है। एक सितम्बर से लोग इनकी बुकिंग करा सकेंगे। यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपऐ में मिलेंगे। 

सबसे ज्यादा मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गयी है। यहां 816 मकानों के लिए पंजीकरण खुला है। लोग 100 रुपए में पंजीकरण पुस्तिका खरीद सकेंगे। पांच हजार रुपए पंजीकरण धनराशि के साथ इन्हें उन्हीं बैंकों में जमा भी किया जाएगा जहां से आवेदन खरीदेंगे।

पहले आवास विकास ने पांच साल की किश्तों पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था लेकिन अब इसे कम करके तीन वर्ष कर दिया गया है। तीन वर्ष में आवंटियां को तीन लाख रुपए देने होंगे। मकानों की बुकिंग 15 अक्तूबर तक करायी जा सकेगी। मकान का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर तथा सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर है। 

इन जिलों के मकानों के लिए होगी बुकिंग

हाथरस, इटावा, बांदा, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर तथा बाराबंकी में 48-48 मकानों के लिए बुकिंग होगी। मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली व मेरठ में 96-96 मकानों के लिए पंजीकरण होगा। मुरादाबाद में 240 गाजियाबाद में 624, गोंडा में 396 तथा मेरठ के जागृति विहार में 480 मकानों के लिए बुकिंग होगी। लखनऊ में कनकहा में 720 तथा अवध विहार योजना में 98 मकानों के लिए पंजीकरण खुलेगा।

स्रोत: हिंदुस्तान लाइव

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी