सितंबर में सफेद राशन कार्ड पर मिलेगा प्रति यूनिट 10 किलो गेहूं-चावल

सितंबर में सफेद राशन कार्ड पर मिलेगा प्रति यूनिट 10 किलो गेहूं-चावल

सफेद राशन कार्ड धारकों को सितंबर महीने में 10 किलो गेहूं—चावल दिया जाएगा। कोरोना  काल में सफेद कार्ड धारक को राहत देने के लिए केन्द्र सरकार नवंबर तक प्रति युनिट छह किलो राशन मुफ्त देना तय किया है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

स्रोत : जागरण देहरादून, जेएनएन। सितंबर महीने में सफेद राशन कार्ड धारकों को 10 किलो गेहूं-चावल मिलेगा। जिसमें तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल तो मुफ्त राशन योजना का होगा। वहीं नियमित कोटे का तीन किलो चावल और दो किलो गेहूं दिया जाएगा। मुफ्त राशन योजना के तहत एक किलो तो नियमित कोटे से दो किलो दाल भी मिलेगी।

केंद्र सरकार ने कोरोना काल में सफेद कार्ड धारकों को राहत देने के लिए नवंबर तक प्रति यूनिट छह किलो राशन मुफ्त देना तय किया है। जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि देहरादून में सवा दो लाख सफेद राशन कार्ड धारक हैं। उन्होंने बताया कि मुफ्त कोटे के तहत सितंबर महीने में जुलाई महीने की मुफ्त दाल बांटी जानी है, क्योंकि जुलाई की दाल अगस्त के अंत में ही गोदामों में पहुंच सकी है। दून के करीब 15,000 अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को भी उक्त योजना का लाभ मिलेगा।

पीले कार्ड पर केवल नियमित कोटे से मिलेगा राशन

दून के करीब पौने दो लाख पीले कार्ड धारकों को सितंबर में भी केवल नियमित कोटे से ही राशन मिलेगा। डीएसओ जसवंत सिंह ने बताया कि पीले कार्ड धारकों को एक कार्ड पर साढ़े सात किलो गेहूं-चावल मिलेगा। इसके अलावा एक किलो मसूर और एक किलो काला चना भी मिलना है। बताया कि जिन सस्ता गल्ला दुकानों पर कार्ड की संख्या ज्यादा है, उन्हेंं टोकन सिस्टम से सीमित संख्या के साथ शारीरिक दूरी का पालन करते हुए राशन बांटने के निर्देश दिए गए हैं।

स्रोत : जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी