आज से शुरू हुई PM Awas Yojana की बुकिंग, 3.50 लाख रूपये में मिल रहा है घर

आज से शुरू हुई PM Awas Yojana की बुकिंग, 3.50 लाख रूपये में मिल रहा है घर

केंद्र सरकार द्वारा निर्धन और बेघर लोगों को 2022 तक अपना घर देने का वादा करने के बाद सरकार ने इस क्षेत्र में कई अनोखे कदम उठाये जिसके तहत कई लोगों को अपना घर मुहैया भी हो गया है. इसी को आगे बढाते हुए आज से पुनः प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बुकिंग को शुरू कर दिया गया है. इसके तहत लोगों को 3.50 लाख रूपये में घर प्रदान किया जाता है. इस योजना के तहत 15 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है. इस खबर को और अधिक विस्तार से जानने के लिए नीचे पूरा रिपोर्ट पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली: 

PM Awas Yojana 2020: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आर्थिक कमजोर आय वर्ग के लोगों को घर मुहैया कराया जाता है। इस योजना के तहत शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में बेहद सस्ते दामों में घर खरीद सकते हैं। पीएम आवास योजना में पहली बार घर खरीदने पर CLSS या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलती है। यानी कि घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत सरकार ने 2022 तक शहरी क्षेत्रों में लोगों के लिए सस्ते आवास देने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक के लिए बढ़ा दिया है।
3.50 लाख में मिलेगा घर

उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद् ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश के 19 शहरों में 3516 प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसकी शुरुआत एक सितम्बर यानी आज से हो गई है। यह माकन गरीबों को केवल 3.50 लाख रूपये में मिलेंगे। सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई है। इस योजना के तहत लोग 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
कौन होगा पात्र

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के लिए कुछ शर्तें रखी गयी है। इस योजना के तहत केवल उन्ही को मकान दिए जाएंगे, जिनकी सालाना आय 3 लाख रूपये से कम है। ऐसे लोगों को महज 3.50 लाख रूपये में घर मिलेंगे। यह राशि उन्हें 3 साल में लौटानी होगी। आपको बता दें कि इससे पहले UP हाउसिंग डेवलपमेंट कौंसिल ने 5 साल की क़िस्त पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था। लेकिन, अब इसमें बदलाव करते हुए 3 साल कर दिया। 
यहाँ मिलेंगे मकान 

PM आवास योजना के तहत लखनऊ में 816 मकानों की बुकिंग होगी। इसके अलावा गाज़ियाबाद में 624, मेरठ के जागृति विहार में 480 और गोंडा में 396, मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 घरों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। वहीं, कानपूर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर, कानपूर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 घरों के लिए बुकिंग होगी।
कैसे कर सकते हैं आवेदन?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए https://pmaymis.gov.in/ के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन अप्लाई किया जा सकता है।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी