पूरे देश में आज से अनलॉक-4 शुरू, जाने कि किसे खोलने की छूट दी गयी और किसे बंद रखा गया

पूरे देश में आज से अनलॉक-4 शुरू, जाने कि किसे खोलने की छूट दी गयी और किसे बंद रखा गया

गृह मंत्रालय ने कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में अधिक गतिविधियों को खोलने के लिए चरण -4 के चरणबद्ध तरीके से पुन: खोलने के लिए आदेश और दिशानिर्देश जारी किए हैं। 
1 सितंबर, 2020 से लागू होने वाले अनलॉक -4 में, चरणबद्ध तरीकों से गतिविधियों को फिर से खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है, हालांकि,  लॉकडाउन 30 सितंबर 2020 तक कन्टेनमेंट जोन में सख्ती से लागू किया जाएगा। कन्टेनमेंट ज़ोन को सूक्ष्म स्तर पर सख्त परिधि नियंत्रण और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) के दिशा निर्देशों के अनुसार रोकथाम उपायों के सख्त प्रवर्तन के साथ सूक्ष्म स्तर पर सीमांकित किया जाएगा। 
1. कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर अनलॉक -4 की अवधि के दौरान अनुमत गतिविधियाँ

कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर के क्षेत्रों में, निम्नलिखित को छोड़कर सभी क्रियाकलापों की अनुमति होगी:
(i) 30 सितंबर 2020 तक छात्रों और नियमित कक्षा गतिविधि के लिए स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, निम्नलिखित की अनुमति होगी:
(a) ऑनलाइन / दूरस्थ शिक्षा की अनुमति दी जाएगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा।
(b) राज्य / संघ राज्य क्षेत्रों को 50% तक शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण / टेली-काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए एक समय में स्कूलों में बुलाया जा सकता है, केवल कन्टेनमेंट क्षेत्रों के बाहर के क्षेत्रों में, 21 सितंबर 2020 से प्रभावी होगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी की जाएगी।
(c) कक्षा 9 से 12 के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए, स्वैच्छिक आधार पर, केवल कन्टेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में अपने स्कूलों का दौरा करने की अनुमति दी जा सकती है। यह उनके माता-पिता / अभिभावकों की लिखित सहमति के अधीन होगा और 21 सितंबर 2020 से इसके लिए अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए MoHFW द्वारा SOP जारी किया जाएगा।
(d) राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राज्य कौशल विकास मिशनों या भारत सरकार या राज्य सरकारों के अन्य मंत्रालयों के साथ पंजीकृत लघु प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल या उद्यमिता प्रशिक्षण की अनुमति दी जाएगी।
राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (NIESBUD), भारतीय उद्यमिता संस्थान (IIE) और उनके प्रशिक्षण प्रदाताओं को भी अनुमति दी जाएगी। इन्हें 21 सितंबर 2020 से प्रभावी किया जाएगा, जिसके लिए MoHW द्वारा SOP जारी किया जाएगा।
(e) प्रयोगशाला / प्रायोगिक कार्यों के लिए आवश्यक तकनीकी और व्यावसायिक कार्यक्रमों के शोध छात्रों (पीएचडी) और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए केवल उच्च शिक्षा संस्थान। उच्च शिक्षा विभाग (डीएचई) द्वारा एमएचए के परामर्श से, स्थिति के मूल्यांकन के आधार पर, और राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों में COVID -19 की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए अनुमति दी जाएगी।
(ii) गृह मंत्रालय (MHA) के परामर्श से, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) / रेल मंत्रालय (MoR) द्वारा मेट्रो रेल को 7 सितंबर 2020 से क्रमबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में, MOHUA द्वारा SOP जारी किया जाएगा।
(iii) 21 सितम्बर 2020 से सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्य में 100 व्यक्तियों की अनुमति से अनुमति दी जाएगी, अनिवार्य रूप से चेहरे पर मास्क पहनना, सामाजिक दूरी, थर्मल स्कैनिंग और हाथ के लिए धोने या प्रक्षालक का प्रावधान।
हालाँकि, विवाह से संबंधित अतिथि की संख्या 50 से अधिक नहीं होगी और अंतिम संस्कार / अंतिम संस्कार संबंधित व्यक्तियों की संख्या 20 से अधिक नहीं होगी, यह 20 सितंबर 2020 तक जारी रखा जाएगा, जिसके बाद 100 व्यक्तियों की अनुमति लागू होगी।
(iv) सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर और इसी तरह के स्थान बंद रहेंगे, हालांकि, 21 सितंबर 2020 से खुले एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति होगी।
(v) MHA द्वारा अनुमति के अलावा यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा।
2. COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश

COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश जैसा कि अनुबंध-I में निर्दिष्ट किया गया है, का पूरे देश में पालन किया जाएगा।
3. लॉकडाउन कन्टेनमेंट जोन तक सीमित है

(i) 30 सितंबर 2020 तक कन्टेनमेंट जोन में लॉकडाउन लागू रहेगा।

(ii) ट्रांसमिशन की श्रृंखला को प्रभावी ढंग से तोड़ने के उद्देश्य से MoHFW के दिशानिर्देशों को ध्यान में रखने के बाद जिला स्तर पर सूक्ष्म स्तर पर कन्टेनमेंट जोन का सीमांकन किया जाएगा। इन रोकथाम क्षेत्रों में सख्त रोकथाम उपायों को लागू किया जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त परिधि नियंत्रण होगा कि चिकित्सा आपात स्थिति और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए इन क्षेत्रों में या उससे बाहर के लोगों की आवाजाही न हो। कन्टेनमेंट जोन में, आवश्यक रूप से गहन संपर्क ट्रेसिंग, घर-घर निगरानी और अन्य नैदानिक हस्तक्षेप होंगे। उपरोक्त उद्देश्य के लिए MoHFW के दिशानिर्देशों को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा।
(iii) इन कंटेनर ज़ोन को संबंधित जिला कलेक्टरों और राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा वेबसाइटों पर अधिसूचित किया जाएगा और जानकारी को MoHFW के साथ साझा किया जाएगा।
4. राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकारें केंद्र सरकार से पूर्व परामर्श के बिना किसी भी स्थानीय लॉकडाउन (राज्य / जिला / सब-डिवीजन / शहर स्तर) को कन्टेनमेंट जोन से बाहर नहीं लगाएंगी।
5. इंटर-स्टेट और इंट्रा-स्टेट आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं
पड़ोसी देशों के साथ संधियों के तहत भूमि-सीमा व्यापार के लिए उन लोगों और वस्तुओं सहित अंतर-राज्य और अंतर-राज्य आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह के आवाजाही के लिए अलग से अनुमति / अनुमोदन / ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।
6. व्यक्तियों की आवाजाही वाला SOP

यात्री ट्रेनों द्वारा आवाजाही; घरेलू यात्री हवाई यात्रा; वंदे भारत और वायु परिवहन बबल उड़ानों पर व्यक्तियों की आवाजाही; और जारी किए गए एसओपी के अनुसार भारतीय नाविकों के साइन-ऑन और साइन-ऑफ को नियमित किया जाना जारी रहेगा।

Unlock-4-Guidelines

Unlock-4-Guidelines

Unlock-4-Guidelines

Unlock-4-Guidelines

Unlock-4-Guidelines

Unlock-4-Guidelines

Unlock-4-Guidelines

Unlock-4-Guidelines

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी