किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार दिसम्बर में जमा करेगी PM किसान योजना की अगली क़िस्त

किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार दिसम्बर में जमा करेगी PM किसान योजना की अगली क़िस्त

सरकार द्वारा किसानों के कल्याण के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, इन्हीं में से एक योजना “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” है। इसके तहत किसानों को 6000 रुपये की राशि 2000-2000 की तीन किस्तों में दी जाती है। इसी का अगला क़िस्त सरकार दिसंबर में देने जा रही है। सभी किसान अपना नाम लिस्ट में देख लें और यदि लिस्ट में नाम न हो तो जल्द से जल्द अपनी त्रुटि को सुधार लें। इस संबंध में ओर अधिक विस्तार से जानने के लिए News24 के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
Source: NEWS24 नई दिल्ली: किसान भाइयों (Farmers) के लिए अच्छी खबर है। अगले महीने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman) की 7वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सातवीं किस्त के 2000 रुपये दिसंबर 2020 के पहले हफ्ते में किसानों के खातों में डाले जा सकते हैं। आपको बता दें कि अबतक इस स्कीम की 6 किस्तें किसानों के खातों में ट्रांसफर हो चुकी है। इस योजना के तहत अबतक लाखों किसानों को फायदा पहुंचा चुका है।
एक आंकड़े के मुताबिक अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती-किसानी के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा जा चुका है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार का लक्ष्य देशभर के सभी 14.5 करोड़ खेतिहरों तक लाभ पहुंचाना है। सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए। 
जिन किसानों को इस स्कीम के तहत अबतक पैसा नहीं मिला है उन्हें ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।
पिछली बार करीब एक कोरड़ से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिल पाया था। उस वक्त कृषि मंत्रालय ने कहा था कि किसानों ने अपनी जानकारियां भरने में कुछ गलतियां की थीं। अगर आप ने इसके लिए आवेदन किया है तो यह बहुत जरूरी है कि आप एक बार भरी गई जानकारी को फिर से अपडेट कर लें।
यहां करें शिकायत
सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें और उन्हें इसकी जानकारी दें। अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं। आपको बता दें कि सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।
लिस्ट में ऐसे चैक करें अपना नाम
  • सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • ‘Farmers Corner’ में बहुत सारे ऑप्शन दिए होंगे, इसमें से एक ऑप्शन ‘Beneficiary List’ का भी होगा. इसको क्लिक करें।
  • ‘Beneficiary List’ को क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और  गांव की जानकारी चुनकर Get Report पर क्लिक करें।
  • लिस्ट में कई सारे पेज होंगे इसलिए आपको इसमें अपना नाम खोजना होगा।
  • अगर आपने कुछ दिन पहले ही अप्लाई किया है तो Status of Self Registered/CSC Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Source: NEWS24

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी