प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर को करेंगेे शुरू “सेहत योजना”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर को करेंगेे शुरू “सेहत योजना”

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 26 दिसम्बर को जम्मू-कश्मीर में सेहत योजना की शुरुआत करेंगे. इसके तहत हर परिवार को अस्पतालों में 5 लाख तक का निःशुल्क इलाज करवाया जाएगा. इस योजना के तहत कोविड-19 के मरीजों का भी इलाज किया जाएगा. इस योजना के बारे में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जागरण के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Prime-Minister-Scheme
जागरण: जम्मू,राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 दिसंबर को सेहत योजना काे शुरू करेंगे। योजना के तहत हर परिवार को अस्पतालों में पांच लाख रुपयों तक की निशुल्क इलाज करवाने का प्रावधान है। वहीं वित्तीय आयुक्त स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, अटल ढुल्लू ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर में सेहत योजना को लागू करने के लिए हुई प्रगति की समीक्षा की। वित्तीय आयुक्त अटल ढुल्लू ने अधिकारियों पर जोर दिया कि योजना को लागू करने के सभी प्रबंध सुनिश्चित करें। उन्होंने लाभार्थियों को कार्ड वितरित करने में तेजी लाने के लिए कहा ताकि अधिक से अधिक लाेगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सेहत योजना के तहत लोगों के पंजीकरण में तेजी लाएं ताकि कोई भी परिवार इस योजना से वंचित न हो। उन्होंने अधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से सेहत योजना कारे लागू करने के लिए आपरेटरों की मदद लेने को भी कहा।
कोविड 19 के मरीजों का भी इस योजना के तहत पंजीकरण किया जाएगा 
वित्तीय आयुक्त ने अधिकारियों से लोगों को सेहत योजना के लाभ के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चलाने को कहा। इसके लिए उन्होंने होडिंग, बैनर और अन्य सामग्री का इस्तेमाल करने को कहा। वहीं आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इंडोर में भर्ती होने वाले सभी मरीजों का पंजीकरण्एा हो। यही नहीं कोविड 19 के मरीजों का भी इस योजना के तहत पंजीकरण किया जाए। वित्तीय आयुक्त ने प्रशासकों और विभिन्न मेडिकल कालेजों के प्रिंसिपलों से आरोग्य मित्रों की सेवाओं का भी इस्तेमाल करने को कहा ताकि इस योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी