जानिए ई-असेसमेंट योजना से जुड़ी सभी बातें

ई-असेसमेंट योजना 

 आयकर विभाग ने फेसलेस ई-असेसमेंट स्कीम (E Assessment  Scheme) की शुरुआत की है। इसे शुरू करने का मुख्य उद्येश्य करदाता को टैक्स अधिकारियों के सामने आए बिना उनकी परेशानियों को दूर करना है। इस नई पहल से असेसमेंट प्रक्रिया में कार्यक्षमता, पारदर्शिता और जिम्मेदारी की भावनाएं बढ़ेंगी। करदाता और आयकर अधिकारी का किसी प्रकार से आमना-सामना नहीं होगा। यहां आपको बता दें कि वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। उनका कहना था कि अभी टैक्स असेसमेंट में करदाता और अधिकारी को आमने-सामने आने की जरूरत होती है।

ई-असेसमेंट स्कीम से जुड़ी मुख्य बातें…

क्या है ई-असेसमेंट स्कीम  
ई—असेसमेंट स्कीम का अर्थ उस प्रक्रिया से है जिसमें बिना आयकर विभाग के चक्कर लगाए और कागज पर जोड़-घटाव किए बिना इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से टैक्स असेसमेंट किया जाएगा। इसमें सारा संवाद इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किया जाएगा और करदाता या उसके प्रतिनिधि को खुद उपस्थित होने की जरूरत नहीं होगी। रिफंड जैसी कोई भी प्रक्रिया करदाता और आयकर अधिकारी के बीच बिना मुलाकात के पूरी हो सकेगी।

सरकार ने विजयादशमी के दिन से इस Faceless E-Assesment योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत अगर आयकर विभाग को आपके बारे में कुछ भी जानकारी हासिल करनी है तो वह कागजी कार्रवाई न करके आपके साथ ऑनलाइन कम्युनिकेशन करेगा। आपको भी ऑनलाइन ही अपनी बात उनके सामने रखनी होगी।

कैसे काम करेगा ई-असेसमेंट स्कीम
नए सिस्टम में करदाता अपने आधिकारिक ईमेल और आयकर विभाग के ई—फाइलिंग पोर्टल, www.incometaxindiaefiling.gov.in पर अपने रजिस्टर्ड अकाउंट में ही नोटिस प्राप्त करेगा। करदाता द्वारा पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने के पश्चात उन्हें एसएमएस एलर्ट भी प्राप्त होगा।
इस संवाद के लिए एक DIN (Documentation Identification Number ) करदाता को प्राप्त होगा, जिसमें प्रत्येक असेसमेंट की पूरी जानकारी रखी जाएगी। इस नई स्कीम के संचालन के लिए एक नेशनल ई-असेसमेंट सेंटर का गठन किया जाएगा।

सारा कम्युनिकेशन होगा ऑनलाइन
आयकर विभाग स्वयं आपके रजिस्टर्ड ईमेल या फोन पर संपर्क करेगा। इस योजना के पूरे देश में लागू होने के पश्चात अब से सारा कम्युनिकेशन ऑनलाइन होगा। नेशनल ई असेसमेंट सेंटर एक सिंगल एजेंसी होगी जो करदाता से संपर्क रखने में नोडल एजेंसी के तौर पर काम करेगी।

Revenue Secretary inaugurates National e-Assessment Centre of I-T Department. Faceless e-Assessment for income tax payers launched. For more details: https://t.co/2Xw2cfvSbl#FacelessAssessment pic.twitter.com/9lC8QZ8Plz

— Ministry of Finance (@FinMinIndia) October 7, 2019

ई-असेसमेंट स्कीम Organization Structure

Revenue Secretary inaugurates National e-Assessment Centre of IT Department. New Initiative shall impart greater efficiency, transparency and accountability in the assessment process pic.twitter.com/QLkGiMIvr4

— Doordarshan News (@DDNewsLive) October 7, 2019

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी