प्रधानमंत्री आवास योजना में 18 लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपए एकमुश्त मिलेंगे

प्रधानमंत्री आवास योजना में 18 लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपए एकमुश्त मिलेंगे

किशनगंज। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ब्लॉक की 18 महिलाओं को आवास के लिए एकमुश्त राशि देकर उनके आवास के साथ ही 5 प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
इसको लेकर साेमवार को पीएम ग्रामीण रूरल मेसन योजना का जिलास्तरीय कार्यक्रम ब्लॉक की सुंवास पंचायत मुख्यालय से शुरू किया गया। इस दौरान सीईओ बृजमोहन बैरवा ने तकनीकी टीम की मौजूदगी में लाभार्थी कलावतीबाई के आवास के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस दौरान सीईओ बैरवा ने कहा कि जिले में इस साल सभी ग्राम पंचायतों में 9 हजार से भी अधिक आवास योजना के तहत मकान बनाए जाने हैं, लेकिन मेसन कार्यक्रम के तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में 18 महिलाओं को एकमुश्त आवास के लिए 1 लाख 20 हजार की राशि देने के साथ ही उसको उज्ज्वला योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, साैभाग्यश्री योजना, मनरेगा योजना व स्वच्छ ग्रामीण भारत योजना का लाभ भी दिया जाएगा। जबकि अन्य आवास के लाभार्थियों को आवास निर्माण के लिए 3 किश्तोंं में राशि दी गई है। पहली किश्त जारी करने के बाद उनको आवास निर्माण शुरू करने के लिए कहा गया है।
इसके बाद ही दूसरी किश्त दी जाएगी। लेकिन मेसन योजना के तहत एकमुश्त राशि देने के साथ ही विभागीय टीम द्वारा उक्त लाभार्थी के आवास का निर्माण व अन्य योजनाओं का लाभ मौके पर ही दिया जाएगा।
इस दौरान बीडीओ दिवाकर मीना ने बताया कि ब्लॉक में सैकड़ों की संख्या में पीएम आवास योजना के तहत मकान बनाए जाने हैं, लेकिन रुरल मेसन योजना के तहत 18 लाभार्थियों के मकान के निर्माण के लिए एकमुश्त राशि देने के साथ ही उनको अन्य योजनाअों का लाभ दिलाने के साथ ही विभाग की मौजूदगी में आवास का निर्माण गुणवत्ता के साथ किया जाएगा। इस दौरान योजना के ट्रेनर राजेश साहू, पीईओ लवकुमार भी मौजूद थे।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी