प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 53 हजार से अधिक किसानों के खातों में निकली गड़बड़ी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 53 हजार से अधिक किसानों के खातों में निकली गड़बड़ी

अमर उजाला: बिजनौर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने वाले 53 हजार से अधिक किसानों के बैंक खातों में गड़बड़ निकली है। इसकी सूची शासन ने कृषि विभाग को भेज दी है। कृषि विभाग घर घर जाकर किसानों के बैंक खाते का नंबर सही कराएगा। आधार कार्ड की गलती को किसान घर बैठे ही दूर कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खातों में तीन किश्त में छह हजार रुपये भेजे जा रहे हैं। योजना में चार लाख 22 हजार किसानों ने अब तक पंजीकरण कराया है। हालांकि अभी केवल ढाई लाख किसानों के खातों में ही किश्त का पैसा पहुंचा है। बैंक खातों व आधार नंबर से जुड़ी समस्या होने के कारण बाकी किसानों के खातों में पैसा नहीं पहुंच रहा है। जिन किसानों के बैंक खातों में दिक्कत है, उनकी सूची शासन द्वारा कृषि विभाग को भेजी जा रही है। जिले में 53 हजार से अधिक किसानों के बैंक खातों में गड़बड़ी मिली है। इन किसानों की सूची शासन ने जिले के अधिकारियों को भेज दी है। इस सूची के आधार पर किसानों के बैंक खातों के नंबर व नाम की स्पेलिंग में गलती ठीक कराने के लिए कृषि विभाग के कर्मचारियों को लगाया गया है। विभाग के कर्मचारी गांव-गांव जाकर किसानों की बैंक से जुड़ी गलतियों में संशोधन करेंगे। आधार कार्ड में घर बैठे कर सकते हैं संशोधन आधार कार्ड से जुड़ी गलती को किसान घर पर ही ठीक कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए एप भी जारी किया है। किसान एप www.kisan.gov.in के जरिए घर बैठे मोबाइल से संशोधन कर सकते हैं।

करा रहे हैं संशोधन

उपनिदेशक कृषि जेपी चौधरी के अनुसार किसानों के बैंक खातों में करेक्शन कराए जा रहे हैं। किसान आधार नंबर घर पर एप से या जनसुविधा केंद्रों पर भी संशोधन करा सकते हैं।
स्रोत: अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी