अटल पेंशन योजना का आप कैसे उठा सकते हैं लाभ?

अटल पेंशन योजना का आप कैसे उठा सकते हैं लाभ?

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन का लाभ दिलाने के उद्येश्य से शुरू किया गया योजना “अटल पेंशन योजना” प्रधानमंत्री का सबसे सफल योजना है. इसमें कुछ राशि को 60 वर्षो तक मासिक जमा करना होता है और उसके बाद निश्चित राशि पेंशन के रूप में दिया जाता है. इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त हो इसकी जानकारी इंडिया टाइम्स के इस रिपोर्ट में दिया गया है:
India Times: अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद सामजिक सुरक्षा स्कीम है. APY में निवेश करने से रिटायरमेंट के बाद के खर्च करने के लिए आपको नियमित आय मिलती है.
केंद्र सरकार ने APY को मई 2015 में शुरू किया था. इससे पहले असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए इस तरह की (APY) कोई योजना नहीं थी.
अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश से रिटायर होने के बाद आप हर माह पेंशन पाने के हकदार हो सकते हैं. APY योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को फायदा जारी रखने का प्रावधान है.
अटल पेंशन योजना (APY) में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है.
रिटायर होने के बाद जीवनभर पेंशन पाने के लिए आपको APY में कुछ सालों तक ही निवेश करना होता है. आपके निवेश के साथ ही सरकार भी अटल पेंशन योजना (APY) में अपनी ओर से भी अंशदान देती है.
किसके लिए है अटल पेंशन योजना (APY)?
अटल पेंशन योजना (APY) में कोई भी भारतीय निवेश शुरू कर सकता है. अटल पेंशन योजना (APY) में भाग लेने के लिए आपका बैंक खाता होना जरूरी है.

APY खाता खोलने के लिए इसे आधार कार्ड से जुड़ा होना भी जरूरी है. अटल पेंशन योजना (APY) का लाभ उन्हीं लोगों को मिल सकता है जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं. 
APY में उम्र की है सीमा क्या है?
अटल पेंशन योजना (APY) के लिए लोगों को 6 भागों में बांटा गया है. अटल पेंशन योजना (APY) का फायदा उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चहिए. APY के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा.

atal-pension-yojana

APY में कितना पेंशन मिलेगा ?
APY में पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अटल पेंशन योजना (APY) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकता है. 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगा.

क्या है APY का फायदा ?
आप जितनी जल्दी अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ेंगे उतना अधिक फायदा मिलेगा. अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना (APY) से जुड़ता है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा.

रिटायर होने के बाद 60 साल की उम्र से आपको हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी.
कौन नहीं हो सकता है APY में शामिल ?
ऐसे लोग जो आयकर (Income Tax) के दायरे में आते हैं, सरकारी इम्प्लाई हैं या फिर पहले से ही EPF, EPS जैसी योजना का लाभ ले रहे हैं वे अटल पेंशन योजना (APY) का हिस्सा नहीं बन सकते.

अटल पेंशन योजना के और अधिक जानकारी के लिए इस ऑफिसियल लिंक पर क्लिक करें
स्रोत : India Times 

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी