आयुष्मान भारत योजना : प्राइवेट अस्पतालों को इन्सेंटिव देगी सरकार मिलेगा बड़ा फायदा

आयुष्मान भारत योजना : प्राइवेट अस्पतालों को इन्सेंटिव देगी सरकार, मिलेगा बड़ा फायदा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में गरीबों के फ्री इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया था। ऐसे में सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों को इन्सेंटिव देने की बात कही है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो को मोदीकेयर प्रोगाम का लाभ सके। इस संबंध में पंजाब केसरी के ये रिपोर्ट पढ़ें:
पंजाब केसरीनई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया था। लेकिन जानकारी और जागरूकता के अभाव में लोगों को योजना का उचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों को इन्सेंटिव देने की बात कही है, ताकि ज्यादा लोगों को मोदीकेयर प्रोगाम का लाभ मिल सके।
योजना से जुड़े मात्र 10 करोड़ लोग
आयुष्मान भारत योजना मोदीकेयर प्रोग्राम के तहत 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों के 50 करोड़ लोगों को निशुल्क इलाज की सुविधा देने का लक्ष्य तय ​किया गया था। लेकिन अब तक इस प्रोग्राम के तहत मात्र 10 करोड़ लोगों को ही लाभार्थी बनाया गया है। नैशनल हेल्थ अथॉरिटी एनएचए के मुताबिक, इस प्रोग्राम के तहत करीब 20 हजार अस्पताल रजिस्टर्ड हैं, जिनमें से 60 फीसदी प्राइवेट हैं। ऐसे में इनकी भागीदारी बढ़ाने से इस प्रोग्राम ​के ज्यादा सफल होने ​की संभावना है। इस वित्त वर्ष में इस योजना के लिए करीब 6,200 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।
योजना के फायदे
  • इस योजना को गरीबों की सेहत को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सितम्बर 2018 में शुरू किया था।
  • एक परिवार को 5 लाख रूपये का हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है।
  • इस योजना का फायदा करीब 10 करोड़ परिवारों (50 करोड़ लोगों) को मिलेगा। इनमे 8 करोड़ परिवार ग्रामीण इलाकों से और 2 करोड़ परिवार शहरी क्षेत्रों से हैं।
  • इस योजना में लाभार्थियों की उम्र को लेकर कोई पाबन्दी नहीं है। हालाँकि लड़कियों, महिलाओं और बुजुर्गों को तरजीह दी जायेगी। इस योजना के तहत पहले से मौजूद बीमारी भी कवर होती है।
  • कैंसर, हार्ट ऑपरेशन समेत अन्य गंभीर बीमारियाँ भी इसमें शामिल होगी।
  • योजना को कैशलेस और पेपरलेस बनाया गया है। योजना का लाभ पुरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है।

स्रोत: पंजाब केसरी

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी