गोपाल पुरस्कार योजना के तहत प्रतियोगिता का आयोजन 15 और 16 नवंबर को कराहल में किया जाएगा

गोपाल पुरस्कार योजना के तहत प्रतियोगिता का आयोजन 15 और 16 नवंबर को कराहल में किया जाएगा

गोपाल पुरस्कार योजना के तहत प्रतियोगिता का आयोजन 15 और 16 नवंबर को कराहल में किया जाएगा। इसमें विजेता को इनाम के रूप में नकद राशि दी जाएगी सरकार ने गोवंश पालन को बढ़ावा के लिए गोपाल पुरस्कार योजना का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में ज्यादा दूध देनेवाली गाय और भैंस वंश को प्रथम पुरस्कार 10 हजार रूपए नकद राशि प्रदान की जाएगी और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस संबंध में दैनिक भास्कर ये की ये रिपोर्ट पढें:
दैनिक भास्कर:आदिवासी विकासखंड कराहल में गोपाल पुरस्कार योजना के तहत 15 और 16 नवंबर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विजेता को इनाम स्वरूप नकद राशि प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सीताराम आदिवासी मौजूद रहेंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद अध्यक्ष के द्वारा की जाएगी।
कराहल के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरएन शाक्य ने बताया कि जिले में गोवंश पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा गोपाल पुरस्कार योजना का आयोजन किया जा रहा है। जिसके चलते कराहल में 15 और 16 नवंबर को प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें देशी गोवंश जो कि प्रतिदिन 4 लीटर से अधिक दूध देता है और भैंसवंश जो कि प्रतिदिन 6 लीटर से अधिक दूध देता है। प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। योजना के अनुसार पशुओं का तीन समय का दुग्ध दोहन कराया जाता है। सबसे ज्यादा दूध देने वाली गाय और भैंस वंश को प्रथम पुरस्कार स्वरूप 10 हजार रुपए की नकद राशि और प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले पशुपालकों को क्रमश: 7 हजार 500 रुपए और 5 हजार रुपए का नकद ईनाम और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी