पांच दिसम्बर तक ठीक हो जायेगी कन्या सुमंगला योजना की वेबसाइट

पांच दिसम्बर तक ठीक हो जायेगी कन्या सुमंगला योजना की वेबसाइट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गयी “कन्या सुमंगला योजना” बेटियों के भविष्य को उजागर करने के उद्येश्य से शुरू की गयी थी. लेकिन सरकारी तंत्र की सुस्ती के चलते वेबसाइट सही से काम नहीं कर रहा है और फॉर्म अपलोड नहीं हो रहा है. अधिकारियों ने इसके लिए आवेदन प्रशाशन को दे दिया है, उन्होंने आश्वासन दिया है कि 05 दिसम्बर तक वेबसाइट दुरुस्त हो जाएगा. इस सम्बन्ध में अमर उजाला की ये रिपोर्ट पढ़ें:
अमर उजालासरकारी तंत्र की सुस्ती के चलते योगी सरकार की महत्वपूर्ण कन्या सुमंगला योजना पर 5 दिसंबर तक ब्रेक लग गया है। जिला प्रोबेशन अफसर समेत विकास भवन के अन्य अधिकारी वेबसाइट पर बेटियों के फार्म अपलोड करने में हांफ रहे हैं। अधिकारियों ने लिखित में शिकायत शासन से की। शासन ने 5 दिसंबर तक सिस्टम पूरी तरह दुरुस्त करने का आश्वासन दिया है।
योगी सरकार ने बेटियों को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए कन्या सुमंगल योजना शुरू की है। शासन के निर्देश पर जिले में एक हजार लाभार्थियों के फार्म जिला प्रोबेशन अफसर ने भरवा लिए हैं। करीब 250 फार्म तहसील स्तर पर सत्यापित हो चुके हैं। 

डीएम की अध्यक्षता में बनी कमेटी की अनुमति के बाद 170 फार्म वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। लगभग 830 फार्म अपलोड किए जाने शेष हैं। इन्हीं फार्मों को वेबसाइट पर अपलोड करने में अधिकारियों की सांस उखड़ी हुई है। 
सूत्रों ने बताया कि आमजन के लिए वेबसाइट संचालित है, लेकिन विभागीय स्तर पर कार्रवाई करने में ठप हो जाती है। शाम को 6 से 8 बजे तक कभी-कभी वेबसाइट चलती है। तब कुछ फार्म अपलोड कर दिए जाते हैं। इसी वजह से सभी फार्म अपलोड नहीं हो सके हैं। हालांकि शासन के आश्वासन के बाद अफसर 5 दिसंबर का इंतजार कर रहे हैं। 
सर्वे कर रहे अधिकारी
सूत्रों ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी ने योजना को पात्रों तक पहुंचाने के लिए जिला प्रोबेशन विभाग की टीम को सर्वे के लिए लगा दिया है। दादरी, दनकौर, जेवर, रबुपूरा, बिलासपुर आदि स्थानों पर अफसर पात्र परिवारों की जानकारी जुटा रहे हैं। उन्हीं के फार्म भरे जा रहे हैं।

यह है योजना
बेटियों को सशक्त बनाने के लिए योगी सरकार ने कन्या सुमंगल योजना शुरू की है। इसमें बेटी के जन्म से लेकर स्नातक तक शिक्षा ग्रहण करने पर कुल 15 हजार रुपये मिलेंगे। 

सालाना तीन लाख की आय वाले आवेदकों को ही इसका लाभ मिलेगा। अन्य शर्तें भी हैं। बालिका के जन्म होने पर 2000 रुपये, बालिका के एक वर्ष आयु पूर्ण करने पर टीकाकरण के बाद 1000 रुपये, कक्षा एक में बालिका के प्रवेश करने पर 2000 रुपये, कक्षा छह में प्रवेश के बाद 2000 रुपये, कक्षा नौ में दाखिला होने पर 3000 रुपये, 12वीं पास करने के बाद स्नातक या दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश पर 5000 रुपये दिए जाएंगे। 
कन्या सुमंगल योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश जिला प्रोबेशन अधिकारी को दिए हैं। वेबसाइट संचालन में जो दिक्कत आ रही है, वह भी जल्द ही दुरुस्त हो जाएगी।
स्रोत: अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी