पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अगर आपके खाते पर नहीं आया है तो ऐसे करें अपना नाम चेक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अगर आपके खाते पर नहीं आया है तो ऐसे करें अपना नाम चेक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी वर्ष 24 फरवरी को किसानो के लिए एक योजना की शुरुवात की जिसके तहत 6000 रूपये तीन किस्तों में दिया जाता है. उस समय मोदी जी ने केवल 12 करोड़ किसानों के लिए ही ये स्कीम लागू किया था लेकिन जब दूसरी बार उनका सरकार बना तब ये सभी किसानो के लिए लागू कर दिया. अगर आप इस योजना से वंचित हैं तो आप खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, इसके लिए आप किसान पोर्टल पर जाएँ और खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस खबर को विस्तार से जानने के लिए News18 की ये खास रिपोर्ट पढ़ें:
News18नई दिल्ली. किसानों से जुड़ी मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) में अब तक 7.65 करोड़ लोगों को पैसा मिल चुका है. करीब 7 करोड़ लोग अभी इसका इंतजार कर रहे हैं. जबकि स्कीम की शुरुआत हुए करीब साढ़े आठ महीने हो चुके हैं. यदि आप भी बचे हुए 7 करोड़ किसान (Farmers) परिवारों में शामिल हैं तो चिंता मत कीजिए. अब इस स्कीम का लाभ पाने के लिए आप खुद ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अब आपको अधिकारियों के पास नहीं जाना पड़ेगा. इसके किसान पोर्टल (Kisan Portal) पर जाकर खुद ही अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
सिर्फ 3.74 करोड़ लोगों को मिली तीसरी किश्त
योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को यूपी के गोरखपुर से की थी. इस स्कीम के तहत साल भर में 87 हजार करोड़ रुपये किसानों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में डाले जाने थे जिसमें से अब तक करीब 30 हजार करोड़ खर्च हुए हैं. तीसरी किश्त सिर्फ 3.74 करोड़ लोगों को ही मिल सकी है. इसी तरह दूसरी किश्त लेने वाले किसानों की संख्या करीब 6.25 करोड़ है. जबकि देश में 14.5 करोड़ किसान परिवार हैं. आधार वेरीफिकेशन में देरी की वजह से तीसरी और अंतिम किश्त का पैसा पहुंचने में देर हो रही है. किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत खेती-किसानी के लिए 2-2 हजार की तीन किश्त में सालाना 6000 रुपये मिलते हैं.

कांग्रेस शासित राज्य भी उठा रहे पूरा फायदा
स्कीम का लाभ लेने में कांग्रेस शासित राज्य पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ भी पीछे नहीं हैं. राजनीतिक रस्साकशी को अलग रखकर कांग्रेस की इन सरकारों ने अपने राज्य के किसानों को स्कीम का भरपूर फायदा दिलाया है. राज्यों से लगातार लाभ लेने के इच्छुक किसानों की सूची केंद्र सरकार को भेजी जा रही है और उसे मंजूर करके कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) पैसा भेज रहा है.

कांग्रेस शासित किस राज्य को कितना लाभ
>>कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में 11 नवंबर तक 15,25668 किसानों को पैसा मिल चुका है.
>>मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 43,70,729 किसानों को खेती-किसानी के लिए केंद्र सरकार सहायता दे चुकी है.
>>पंजाब (Punjab) ने भी इस स्कीम में खूब दिलचस्पी दिखाई है. यहां अब तक 21,73,562 किसानों को फायदा मिल चुका है.
>>कांग्रेस शासित प्रदेशों में राजस्थान (Rajasthan) ने सबसे ज्यादा 51,75,040 किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा भेजा जा चुका है.
दिल्ली ने दरवाजे खोले, लेकिन बंगाल में रास्ता बंद
दिल्ली सरकार अपने यहां किसान सम्मान निधि स्कीम को लागू नहीं कर रही थी. लेकिन चुनाव नजदीक आते ही उसने इसकी इजाजत दे दी. देर से इजाजत मिलने की वजह से यहां के सिर्फ 11,805 किसानों को ही स्कीम का लाभ मिल सका है.
हालांकि गैर कांग्रेसी और गैर भाजपाई पश्चिम बंगाल सरकार ने अब तक इस स्कीम को बंगाल में लागू करने के लिए अनुमति नहीं दी है. इसलिए अब तक वहां के एक भी किसान को फायदा नहीं मिल रहा है. बीजेपी ने इसे लोकसभा चुनाव में मुद्दा बनाया था कि केंद्र किसानों के लिए पैसा भेजता है लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार उसे लेने नहीं देती.

स्रोत: News18

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी