प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अब किसानों को आवेदन के लिए एक और मौका मिला

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अब किसानों को आवेदन के लिए एक और मौका मिला

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अब किसानों को आवेदन के लिए एक और मौका मिला। अब किसानों को कृषि विभाग की बजाय खुद ही अटल सेवा केन्द्र में जाकर  अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए दस नवंबर तक का समय दिया है। इस संबंध में अमर उजाला की ये रिपोर्ट पढ़ें:
अमर उजाला : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत अब किसानों को आवेदन के लिए एक और मौका मिल गया है। इस संबंध में कृषि विभाग के पास पत्र पहुंचा है। अब किसान को कृषि विभाग की बजाय खुद ही अटल सेवा केेंद्र मेें जाकर अपना पंजीकरण करवाना होगा। इसके लिए दस नवंबर तक का समय दिया गया है। पांच एकड़ से कम और इससे ज्यादा जमीन के मालिक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगस्त माह में जमा हुए आवेदनों में 56 हजार किसानों का डाटा अपलोड कर दिया गया है। अब जल्द ही इन किसानों के बैंक खातों में सम्मान निधि की किस्त जारी हो जाएगी।
गत फरवरी माह में केंद्र सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। उस समय केवल पांच एकड़ से कम जमीन वाले किसानों को ही इस स्कीम में शामिल किया गया था। तत्पश्चात लोकसभा चुनाव के बाद उन किसानों को भी इस योजना के दायरे में शामिल कर लिया गया, जो पांच एकड़ से ज्यादा कृषि योग्य जमीन केे मालिक हैं। इस स्कीम का फायदा उन किसानों को नहीं मिलेगा, जो किसी सरकारी विभाग से पेंशन या सरकारी नौकरी के रूप में 10 हजार रुपया प्रतिमाह ले रहा है और जो आयकर दाता है। अगस्त माह में जो आवेदन जमा करवाए थे उनकी कागज प्रक्रिया विधानसभा चुनाव की वजह से बीच में रुक गई थी। अब इस पर तेजी से काम शुरू हो गया है। अब तक जिले में 56 हजार किसानों के आवेदन जांच कर पोर्टल पर अपलोड कर दिए हैं। शेष चार हजार आवेदनों की जांच कर जल्द ही यह भी अपलोड किए जाएंगे। इसके लिए काम शुरू हो गया है।
अब सरकार ने इस स्कीम से वंचित रहे किसानों को पंजीकरण एवं आवेदन के लिए एक और मौका दिया है। सरकार की ओर से कृषि विभाग कार्यालय में भेेजे गए पत्र में निर्देश हैं कि पीएम किसान योजना से जो भी पात्र किसान वंचित हैं वे व्यक्तिगत रूप से अटल सेवा केंद्र में जाकर अपना पंजीकरण एवं आवेदन कर सकते हैं।
त्रुटि भी करवा सकेंगे ठीक
यह भी निर्देश हैं कि पहले आवेदन कर चुके जिन किसानों के आवेदनों में आधार कार्ड नंबर, नाम, बैंक खाता व अन्य त्रुटि दर्शा रखी हैं वे भी इस दौरान अपने ऑब्जेक्शन ठीक करवा सकते हैं। यह खामियां दूर करने का कार्य भी सीएससी केंद्र में ही होगा।
कृषि विकास अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि नए पंजीकरण संबंधी सरकार की ओर से निर्देश आए हैं। वंचित रहे किसान पीएम किसान निधि योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। पहले से जमा हुए आवेदनों को अपलोड करने का काम अंतिम चरण में है।
स्रोत: अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी