बालिका उपहार योजना में अब 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे छात्र – छात्राएं

बालिका उपहार योजना में अब 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे छात्र – छात्राएं

शिक्षा विभाग के सभी वर्गों के कर्मचारियों एवं शिक्षकों को एक पुत्री की शादी पर हितकारी निधि से मिलने वाली बालिका उपहार याेजना से सहायता लेने के लिए इस योजना के तहत आवेदन आधे – अधूरे ही विभाग के पास पहुंच पा रहे हैं नऐ सिरे से जारी दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिससे इस योजना का प्रचार – प्रसार भी हो और इसका फायदा उठा सके। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें:
भास्कर संवाददाता| श्रीगंगानगर
दैनिक भास्कर शिक्षा विभाग की हितकारी निधि याेजना काे लेकर दिशा-निर्देशाें की पूरी तरह से पालना नहीं हाे रही है। इस वजह से याेजना की सहायता राशि देने में विभाग काे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षा विभाग काे सभी संवर्गाें के कर्मचारियाें एवं शिक्षकाें काे एक पुत्री की शादी पर हितकारी निधि से मिलने वाली बालिका उपहार याेजना से सहायता लेने के लिए आवेदन ताे बड़ी संख्या में मिल रहे हैं लेकिन इन आवेदनाें में भी पहले जारी किए आदेशाें की पालना नहीं हाे रही है। इस याेजना के तहत जाे भी आवेदन आ रहे हैं वे सभी आधे-अधूरे ही विभाग के पास पहुंच रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के उप निदेशक प्रशासन एवं सचिव हितकारी निधि ने सभी अधिकारियाें काे नए सिरे दिशा निर्देश जारी किए हैं ताकि याेजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार किया जा सके और इसका फायदा उठा सकें। जिला समान परीक्षा याेजना माध्यमिक शिक्षा के सह संयाेजक भूपेश शर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग के सभी वर्ग के अधिकारियों व कर्मचारियों के मेधावी बच्चों को एकमुश्त 11 हजार रुपए की राशि छात्रवृत्ति देने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए दसवीं में 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले पात्र छात्र-छात्राएं 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे।
नियमित अंशदाता के बच्चों को ही दी जाएगी यह राशि
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने संयुक्त निदेशक, सभी सीडीईओ, डीईओ, डाइट प्राचार्यों व सीबीईओ को पत्र भेजकर निर्देश दिए हैं कि ऐसे मेधावी बच्चों के आवेदन लेकर भेजें। यह राशि हितकारी निधि के 2018-19 से नियमित अंशदाता के बच्चों को ही दी जाएगी। योजना का लाभ उन बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने 2019 में परीक्षा पास कर ली है।
अधिकारियों से कहा गया है कि इस योजना में शिक्षा विभाग के कर्मचारियाें के वही बच्चे पात्र होंगे जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा सरकारी स्कूल में पढ़ते हुए पास की हो। भूपेश शर्मा ने बताया कि योजना के तहत दसवीं पास 950 छात्र-छात्राओं तथा वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत के पास 50 छात्र-छात्राओं को ही छात्रवृत्ति मिलेगी। इन बच्चों का चयन उन्हें दसवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा तथा टॉप एक हजार बच्चों को ही यह छात्रवृत्ति दी जाएगी।
एक पुत्री की शादी के लिए मिलेगी 11 हजार रुपए की आर्थिक सहायता
विभाग के अधिकारियाें ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से शुरू की गई बालिका उपहार याेजना के तहत सभी मंत्रालयिक व शैक्षिक वर्ग के कर्मचारियाें काे हितकारी निधि में अंशदान करने पर एक पुत्री की शादी के लिए 11 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान है। जिन कर्मचारियाें ने 4 नवंबर के बाद पुत्री का विवाह किया है, उनकाे ही सहायता राशि मिलेगी।
प्रत्येक वित्तीय वर्ष में 500 प्रकरणाें पर ये सहायता राशि देने का प्रावधान किया गया है। अधिकारियाें ने बताया कि ज्यादा से कर्मचारियाें व शिक्षकाें काे याेजना का लाभ उठाने के लिए प्रेरित भी करेंगे।
विभाग ने बालिका उपहार याेजना के लिए 4 नवंबर काे जारी किए थे निर्देश
विभाग की ओर से जारी आदेशाें के अनुसार अग्रेषण अधिकारियाें काे बालिका उपहार याेजना के आवेदन निर्धारित प्रपत्र में भेजने, पुत्री की शादी के दाे माह पूर्व ही आवेदन करने, तीन या छह माह पूर्व आवेदन नहीं करने, कर्मचारी के अंशदान करने के प्रमाण-पत्र के लिए हितकारी निधि में कटाैती का शेड्यूल या ईसीएस किए जाने की प्रति, विवाह के निमंत्रण-पत्र की मूल प्रति आवेदन के साथ लगाने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियाें ने बताया कि विभाग ने बालिका उपहार याेजना के लिए 4 नवंबर काे निर्देश जारी किए थे। ऐसे में यह याेजना इस तिथि के बाद हाेने वाले विवाह पर ही लागू मानी जाएगी।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी