जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में मिला नेशनल अवार्ड

जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में मिला नेशनल अवार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना का बेहतर performance के लिए बिजनौर जिले को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया. बिजनौर ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत गाँव के सभी जरुरतमंद लोगों को आवास योजना का लाभ दिलाया. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से पढने के लिए अमर उजाला का ये रिपोर्ट पढ़ें:
अमर उजालाबिजनौर। जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में बेस्ट इंपीलीमेंट अवार्ड मिला है। जिला योजना के क्रियान्वयन में भारत में दूसरे तथा सूबे में प्रथम स्थान पर है। अवार्ड केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतराज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदान किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री आवास योजना महत्वाकांक्षी योजना है। योजना में तय मानकों को पूरा करने वाले आवास विहीन ग्रामीणों को मकान दिए जाते हैं। योजना के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने के लिए दस बिंदुओं पर सूबे, जिले तथा ब्लाक वार आख्या मांगी गई थी। आवासों के निर्माण के मानक तय है। निर्माण के स्तर के अनुसार लाभार्थी को पैसा मिलता है। केंद्र की समीक्षा टीम ने वित्तीय वर्ष 2016-17 से लगातार तीन सालों की समीक्षा की है। समीक्षा तीन वर्गों में हुई । समीक्षा में जिले में योजना का क्रियान्वयन स्टेज वाइज गुणवत्ता परक मिला है। जिले का नहटौर ब्लाक अव्वल रहा है। ब्लाक को तीन वर्षीय कैटेगरी में ओवर आल उत्कृष्ट परफॉर्मेंस के लिए भारत में दूसरा तथा प्रदेश में पहला स्थान मिला है।
बृहस्पतिवार को ग्राम्य विकास मंत्रालय द्वारा दिल्ली में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जिले का प्रतिनिधित्व कर रहे डीआरडीए के परियोजना निदेशक विजय कुमार श्रीवास्तव को बेस्ट इंपीलीमेंट नेशनल अवार्ड दिया। अवार्ड में मोमेंटो तथा प्रमाण पत्र है। सूबे में ग्राम्य विकास विभाग को 22 अवार्ड मिले हैं। भारत में कुल 150 अवार्ड दिए गए हैं। जिला बिजनौर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के क्रियान्वयन में सूबे में अव्वल है।
सीएम योगी आदित्यनाथ 24 को करेंगे सम्मानित
डीआरडीए के परियोजना निदेशक वीके श्रीवास्तव ने बताया कि सूबे ने प्रधानमंत्री आवास योजना में भारत के मानचित्र पर अलग पहचान बनाई है। देश में योजना के 22 अवार्ड प्राप्त करने वाला यूपी का ग्राम्य विकास विभाग है। जिला बिजनौर को बेस्ट इंपलीमेंट अवार्ड मिलने से प्रदेश का गौरव बढ़ा है। जिले का सूबे में पहला नंबर है। सीएम योगी आदित्यनाथ 24 दिसंबर को लखनऊ में प्रस्तावित समारोह में जिले को सम्मानित करेंगे। इससे पहले जिला खुले में शौच मुक्त होने के मामले में अवार्ड प्राप्त कर चुका है।
स्रोत: अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी