दिल्ली में 109 जगहों पर फ्री Wi-Fi योजना शुरू

दिल्ली में 109 जगहों पर फ्री Wi-Fi योजना शुरू

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा शुरू किया गया फ्री wi-fi योजना अब शुरू हो गया है, अपने शुरुवात के चरण में केवल 109 जगहों पर Wi-Fi की फ्री सेवा शुरू की गयी है. इस के लिए पूरी दिल्ली में 11000 जगहों पर हॉटस्पॉट लगाये जायेंगे और हर यूजर को प्रति महीने 15 जीबी डेटा फ्री मिलेगी. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए आज तक की रिपोर्ट पढ़ें:

आज तकदिल्ली में 109 जगहों पर केजरीवाल सरकार की योजना के तहत वाई-फाई शुरू हो चुका है. गुरुवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आईटीओ (ITO) और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर हॉटस्पॉट की शुरुआत की. फिलहाल पूरी दिल्ली में इन 109 जगहों पर केजरीवाल सरकार ने वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाए हैं.

free-wi-fi-yojana

अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर केजरीवाल ने कहा कि आज मैंने और मनीष जी ने दिल्ली सरकार के फ्री वाई-फाई के जरिए video call पर बात की….

आज मैंने और मनीष जी ने दिल्ली सरकार के फ़्री वाइफ़ाई के ज़रिए video call पर बात की – मैं ITO पर था और मनीष जी DU मेट्रो पर। 11,000 फ़्री वाइफ़ाई हाट्स्पाट्स के साथ पूरी दिल्ली वाइफ़ाई से कवर होगी। दिल्ली को एक मॉडर्न वर्ल्ड क्लास शहर बनाने के लिए ये बहुत बड़ा क़दम है। pic.twitter.com/0VfvkQjHCL
— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) December 19, 2019

बीते दिनों सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया था कि आदमी पार्टी की सबसे महत्वाकांक्षी योजना फ्री वाईफाई के तहत पूरी दिल्ली में 11000 हजार जगहों पर हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे. हर यूजर को प्रति महीने 15 जीबी फ्री डाटा मिलेगा.
बता दें कि 2015 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था. अब आगामी विधानसभा चुनाव के पहले वादा पूरा करने का प्रयास है. विधानसभा क्षेत्रों के लिहाज से हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे.
वाईफाई की स्पीड अधिकतम 200 से न्यूनतम 100 एमबीपीएस होगी. एक हॉटस्पॉट पर 100 लोग इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए ऐप बनाया है, जिसे जारी किया जाएगा. केवाईसी देकर फोन पर ओटीपी से वाईफाई से कनेक्ट किया जा सकता है. लोग जिस हॉटस्पॉट के नजदीक जाएंगे, वहां ऑटोमेटिक कनेक्शन हो जाएगा.


स्रोत: आज तक

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी