पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जाएगा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ा जाएगा

सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल को लेकर क्षेत्र के कार्मिकों की बैठक आयोजित हुई। जिसमें इस योजना को लेकर 3 दिसंबर से पंचायत वार लगने वाले शिविरों में अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने को लेकर एसडीएम अशोक त्यागी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये ​रिपोर्ट पढ़ें:
दैनिक भास्कर : देवली पंचायत समिति के सभागार भवन में सोमवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल को लेकर क्षेत्र के कार्मिकों की बैठक आयोजित हुई। जिसमें इस योजना को लेकर 3 दिसंबर से पंचायत वार लगने वाले शिविरों में अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने को लेकर एसडीएम अशोक त्यागी ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।
सोमवार को पंचायत समिति के सभागार भवन में क्षेत्र के कार्मिकों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें एसडीएम अशोक कुमार त्यागी ने पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर मिलने वाले आवेदनों को तुरंत प्रभाव से उनके नाम का मिलान आधार आधारित नाम से करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने बैठक में बताया कि इस कार्यक्रम को पूर्ण करने के लिए पंचायत स्तर पर हल्का पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, व्यवस्थापक सहकारी समिति, कृषि पर्यवेक्षक ग्राम पंचायत वार सत्यापन की सूचियां अपनी-अपनी तहसील कार्यालय से कार्यक्रम से पूर्व ही प्राप्त कर संबंधित काश्तकार को सूचित कर सत्यापन कराएं। विकास अधिकारी तारा चंद जाटव ने इस शिविर में होने वाले कार्यों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि समस्त पात्र कृषकों के आवेदन पत्र किसान पोर्टल पर अपलोड किया जाना, पात्र कृषकों का डाटा सेटिंग करवाना, पीएम किसान पोर्टल पर दर्ज नाम का मिलान आधारित नाम से करवाना, पी एफएमएस द्वारा विभिन्न कारणों से निरस्त आवेदन पत्रों को दूरस्थ करवाना, सत्यापन के अभाव में रुक गए खातों में भुगतान सत्यापन करवाना, भारत सरकार के निर्देशानुसार 5 फीसदी लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन करवाना एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना से संबंधित कार्यों को करने के बारे में कार्मिकों को जानकारियां दी।
पंचायत समिति के सहायक अभियंता देवकिशन नागर ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशों अनुसार पीएम किसान पोर्टल पर नाम का मिलान आधार आधारित नाम से करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर मंगलवार से शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी