शिविर लगाकर दिया जाएगा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ

शिविर लगाकर दिया जाएगा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ देने के लिए 24 जनवरी से सभी जिलों में शिविर लगाऐ जाऐंगें। जिससे गरीबी रेखा के निचे रहने वाले लोगों को इस योजना का लाभ लेने में कोई परेशानी नहीं हो। इस संबंध में जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:
जागरण : पटना। केंद्र सरकार ने जिलों एवं प्रखंडों में शिविर लगाकर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ देने का निर्देश एलपीजी संबंधित कंपनियों को दिया है। शिविरों के संचालन में राज्य सरकार के अफसरों की भी भागीदारी सुनिश्चित होगी। नए साल में 24 जनवरी से सभी जिलों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें स्थानीय सांसद, विधायक, प्रखंड प्रमुख, पंचायत सेवक, वार्ड पार्षद समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। योजना के क्रियान्वयन में पंचायतों की अहम जिम्मेवारी
पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग को लिखे पत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के क्रियान्वयन में पंचायतों की जिम्मेवारी भी बढ़ानी होगी। निगरानी की व्यवस्था भी आवश्यक हे। इसके लिए जनप्रतिनिधियों को भी जागरूक करना होगा। पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से एलपीजी संबंधित कंपनियों को भी कई निर्देश दिए गए हैं। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को उज्जवला योजना का लाभ लेने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इस पर भी ध्यान फोकस करने को कहा गया है। अबतक 77.23 लाख परिवार लाभान्वित :
खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग के मुताबिक उज्जवला योजना से राज्य में कमजोर वर्ग के 77.23 लाख परिवारों को लाभ मिला है, खासकर इस योजना से गरीब तबके की महिलाओं को बहुत राहत मिली है। विभाग ने एलपीजी संबंधी कंपनियों एवं एजेंसियों के सहयोग से उज्जवला योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा कमजोर वर्गो के परिवारों को दिलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए जनवरी से लगाये जाने वाले शिविरों की तैयारी को लेकर जिलों को निर्देश गया है।
– 24 जनवरी से सभी जिलों में शिविर कार्यक्रम
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी