सरकार की सहारा योजना, कैंसर के मरीजों को हर माह मिलेंगे दो हजार रुपये

सरकार की सहारा योजना, कैंसर के मरीजों को हर माह मिलेंगे दो हजार रुपये

कैंसर पीड़ित और गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों को अब हर माह दो हजार रुपये मिलेंगे। यह राशि मरीजों को सहारा योजना के तहत दी जाएगी। इस संबंध में जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:
जागरण : मंडी, जेएनएन। जिले में कैंसर पीड़ित और गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों को अब हर माह दो हजार रुपये मिलेंगे। ये राशि मरीजों को प्रदेश सरकार की सहारा योजना के तहत दी जाएगी। योजना का लाभ पाने वाले परिवार की सालाना आय चार लाख से कम नहीं होनी चाहिए। बीपीएल के परिवार के सदस्य भी इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं।
मंडी जिले में अब तक सहारा योजना का लाभ पाने के लिए 2173 लोगों ने किया पंजीकरण किया है। इनमें 649 मरीजों को अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के आधा माह तक 32 लाख 45 हजार की राशि वितरित कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग को इसके लिए 33 लाख 85 हजार की राशि मिली है, जिसमें से 32 लाख 45 हजार पात्र मरीजों को भेज दी गई है। गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों को सहारा योजना का लाभ देने के लिए 50 लाख रुपये की राशि मांगी गई है।
पात्र लोग ऐसे करें आवेदन
योजना का लाभ पाने के लिए पात्र लोग अपने सहारा योजना का फार्म भरकर उसे अपने स्वास्थ्य विभाग के ब्लॉक अधिकारी के पास जमा करवा सकते  है। इसमें फार्म मे पात्र लोगों को बैंक की पासबुक, आधार कार्ड और एक फोटो लगाना आवश्यक है। इसके साथ ही मरीज की बीमारी किसी भी स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक अधिकारी सत्यापित होनी आवश्यक है। उसके बाद ब्लॉक अधिकारी द्वारा इस फार्म को जिला मुख्यालय अस्पताल भेजा जाएगा। जहां इसे अस्पताल प्रबंधन द्वारा बनाई गई पांच सदस्य कमेटी चेक करेगी। बीमारी सही पाए जाने के बाद पात्र मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा चलाई गई योजना में अब तक 2173 लोगों ने किया पंजीकरण किया है। इनमें 649 मरीजों को अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के आधा माह तक 32 लाख 45 हजार की राशि खातों में भेज दी गई है।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी