अप्रैल से एकल मोबिलिटी कार्ड योजना एक ही कार्ड पर कर सकेंगे बस और मेट्रो में सफर

अप्रैल से एकल मोबिलिटी कार्ड योजना एक ही कार्ड पर कर सकेंगे बस और मेट्रो में सफर

अप्रैल से एक की कार्ड पर बस और मेट्रो मे सफर कर सकते हैं। जिसका उपयोग लोग भविष्य में किसी भी सार्वजनिक परिवहन में सफर करने के लिए कर सकेंगे। इस संबंध में पत्रिका की ये रिपोर्ट पढ़ें:
पत्रिका : बेंगलूरु. अगर सबकुछ ठीक रहा तो अप्रैल से शहर के लोग सिर्फ एक कार्ड से ही सार्वजनिक परिवहन में सफर कर सकेंगे। यह संभव होगा कॉमन मोबिलिटी कार्ड से। यह सुविधा पिछले साल ही शुरू होनी थी लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण इसमें देरी हो रही है। अप्रैल से बेंगलूरु महानगर ​परिवहन निगम बीएमटीसी की बसों और नम्मा मेट्रो में सफर करने के लिए यात्रियों को सिर्फ एक स्मार्ट प्री — पेड कार्ड का उपयोग करना होगा। अभी मेट्रो के यात्री स्मार्ट का उपयोग करते हैं लेकिन बीएमटीसी के यात्रियों के लिए ऐसी सुविधा नहीं है।
अधिकारियों का कहना है यह कार्ड राष्ट्रीय एकल मोबिलि​टी कार्ड व्यवस्था का हिस्सा होगा, जिसका उपयोग लोग भविष्य में किसी भी सार्वजनिक परिवहन में सफर करने के लिए कर सकेंगे। इससे पहले बीएमटीसी और नम्मा मेट्रो के लिए क्लोज्ड लूप स्मार्ट कार्ड लांच करने की योजना थी, जिसे बाद में राष्ट्रीय एकल मोबिलिटी कार्ड योजना के कारण छोड़ दिया गया था। इस कार्ड से किराए के भुगतान के लिए बीएमटीसी व नम्मा मेट्रो आटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट लगायेंगे।
नम्मा मेट्रो के नए बनने वाले स्टेशनों पर ये गेट निर्माण के साथ ही लगाये जायेंगे जबकि मौजूदा स्टेशनों पर ही इसे लगाने का काम जल्द शुरू किया जायेगा। मौजूदा मेट्रो स्टेशन पर लगने वाले एएफसी गेट के जरिये मोबिलिटी कार्ड, टोकन और मौजूदा मेट्रो स्मार्ट कार्ड का उपयोग किया जा सकेगा। नम्मा मेट्रो ने एक जनवरी से केम्पेगौड़ा और बैयप्पनहल्ली स्टेशन पर चार एएफसी चालू करने की घोषणा की थी लेकिन यह व्यवस्था लागु नहीं हो पायी।
अधिकारियों का कहना कि मेट्रो स्टेशनों पर लगाए जाने वाले नए एएफसी गेट देश में बना पहला एएफसी गेट होगा। शहर की एक सरकारी कंपनी के बनाये इस गेट को ही मेट्रो दुसरे चरण में बन रहे स्टेशनों पर भी लगाया जायेगा। बीएमटीसी कंडक्टरों को हाथ में थामने वाली ऐसी मशीने देने की तैयारी कर रहा है जिससे मोबिलिटी या स्मार्ट कार्ड के लिए किराये का भुगतान हो सकेगा।
कई प्रयोग: अंतहीन इंतज़ार

देश की तकनीकी राजधानी होने के बावजूद बेंगलुरु में सार्वजनिक परिवहन के लिए एकल कार्ड की व्यवस्था लागु करने के लिए पिछले कुछ सैलून के दौरान कई प्रयोग किये लेकिन कोई भी सफल नहीं रहा। बीएमटीसी और नम्मा मेट्रो ने अलग-अलग प्रयास किये लेकिन उसे ज्यादा सफलता नहीं मिली। मेट्रो में स्मार्ट का उपयोग तो बढ़ा लेकिन तकनीकी उन्नयन में पिछड़ने के कारण बीएमटीसी को इसमें कामयाबी नहीं मिली। बीएमटीसी ने जून 2016 में एक निजी बैंक के साथ मिलकर ओपन लूप स्मार्ट कार्ड लांच किया था लेकिन इसे हाल ही में रद्द कर दिया गया। पिछले साल मार्च में केंद्र सरकार ने एक देश-एक कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय मोबिलिटी कार्ड लांच किया था लेकिन अभी यह बेंगलुरु में शुरू नहीं हो पाया है। इसके अप्रैल तक लांच किये जाने की संभावना है। वर्ष 2011 में बीएमटीसी और मेट्रो रेल निगम ने मिलकर दैनिक मेट्रो-बस पास भी जारी किये थे, जिसमे यात्रियों को मेट्रो और एसी बसों के साथ ही मेट्रो और गैर एसी बसों में असीमित यात्रा का विकल्प दिया गया था लेकिन यात्रियों की उदासीनता के कारण मांग कम होने पर कालांतर में दैनिक पास को बंद कर दिया था।
स्रोत : पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी