परिवार के सभी सदस्यों का अलग-अलग बनाएं सरबत सेहत बीमा योजना का कार्ड

परिवार के सभी सदस्यों का अलग-अलग बनाएं सरबत सेहत बीमा योजना का कार्ड

सरबत सेहत बीमा स्कीम के तहत प्रदेश के हर परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक राशि सालाना बीमा के रूप में दी जा रही है। इस बीमा योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं जब पूरे परिवार के सदस्यों का अलग-अलग बीमा कार्ड बनाए जाएंगे। इस संबंध में जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:
जागरण : संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने निम्न वर्ग के गरीब लोगों को ध्यान में रखते हुए सरबत सेहत बीमा योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में लाखों गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।
सरबत सेहत बीमा स्कीम बीमा योजना के जिला नोडल अफसर डॉ. प्रवीण कुमार ने बताया कि सरबत सेहत बीमा स्कीम के तहत प्रदेश के हर परिवार को पांच लाख रुपये की आर्थिक राशि सालाना बीमा के रूप में दी जा रही है। उन्होंने बीमा योजना की महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि इस बीमा योजना का लाभ तभी उठा सकते हैं जब पूरे परिवार के सदस्यों का अलग-अलग बीमा कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने सरबत सेहत बीमा स्कीम का लाभ, पात्रता आवेदन कैसे करे इसके बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि सबसे पहले लाभपात्र को आवेदन करने के लिए अपने पास के जनसेवा केंद्र में अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर जाना होगा। इसके बाद जन सेवा केंद्र में जाकर एजेंट के पास अपने सभी दस्तावेजों को जमा करवा दें। जनसेवा केंद्र का एजेंट आपका पंजीकरण सुनिश्चित करेगा और आपको पंजीकरण आइडी प्रदान करेंगे। पंजीकरण होने के बाद आपको जन सेवा केंद्र से आयुष्मान मित्र कार्ड दिया जाएगा। इसके बाद आप इस कार्ड के जरिए राज्य के निजी और सरकारी अस्पतालों में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी