पेंशन के लिए लाभुकों को देना होगा लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशन के लिए लाभुकों को देना होगा लाइफ सर्टिफिकेट

ग्रामीण क्षेत्र के पेंशन लाभुकों के लिए प्रखंड मुख्यालय एवं शहरी क्षेत्र के लाभुकों के लिए नगर निकाय कार्यालय में 23 जनवरी से 23 फरवरी तक शिविर लगाया जाएगा। जीवन प्रमाणीकरण शिविर में लाभुकों को अपने साथ अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति या लाभार्थी संख्या लाना अनिवार्य है। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें:
दैनिक भास्कर : सामाजिक सुरक्षा योजना के पेंशनधारियों को भी अब सेवानिवृत्त सरकारी कर्मियों की तरह वर्ष में एक बार लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। लाभुक को जीवित पाए जाने संबंधी सत्यापन किए जाने के बाद ही पेंशन राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। सामाजिक कल्याण विभाग के द्वारा सामाजिक सुरक्षा के तहत 23 जनवरी से 23 फरवरी तक ग्रामीण क्षेत्र के पेंशनधारियों के लिए प्रखंड मुख्यालय में शिविर लगाया जाएगा। सभी पेंशनधारी के आधार कार्ड की जांच एवं जीवित होने का ऑन स्पॉट सत्यापन किया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक अमरेश कुमार ने बताया कि मुख्यालय स्तर से सामाजिक सुरक्षा योजना के पेंशनधारियों को साल में एक बार जीवन प्रमाण-पत्र के लिए जाने का निर्देश दिया गया है। इसको लेकर ग्रामीण क्षेत्र के पेंशन लाभुकों के लिए प्रखंड मुख्यालय एवं शहरी क्षेत्र के लाभुकों के लिए नगर निकाय कार्यालय में 23 जनवरी से 23 फरवरी तक शिविर लगाया जाएगा। जीवन प्रमाणीकरण शिविर में लाभुकों को अपने साथ अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति या लाभार्थी संख्या लाना अनिवार्य है। इसके आधार पर लाभुकों का सत्यापन किया जाएगा।
सीएससी सेंटर पर Rs.5 देकर करवा सकते हैं जीवन का प्रमाणीकरण
प्रखंड कार्यालय में निःशुल्क जमा होगा आवेदन
सामाजिक सुरक्षा योजना के पेंशनधारियों के लिए 23 जनवरी से 23 फरवरी तक जिले के सभी प्रखंड कार्यालय में निशुल्क कैंप का आयोजन करवाया जा रहा है।जहां लाभार्थी जाकर निर्धारित प्रपत्र में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवा सकते हैं। इसके साथ ही लाभार्थी प्रखंड मुख्यालय में आयोजित होने वाले निःशुल्क शिविर के अलावा अपनी अपनी स्वेक्षा से सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर)सेंटर पर भी जीवन प्रमाणीकरण का कार्य करवा सकते है। सीएससी में जीवन प्रमाणीकरण के लिए विभाग के द्वारा 5 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है।
निःशुल्क प्रमाणीकरण शिविर लगेगा
2 लाख 59 हजार 200 लोगों को मिल रहा है सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ
जिले में विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 2 लाख 59 हजार 200 लोगों को लाभ दिया जा रहा है।जिसमें मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 42 हजार 652,इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 1 लाख 38 हजार 883,बिहार राज्य निःशक्तता पेंशन योजना के तहत 29 हजार 478,इंदिरागांधी निःशक्तता पेंशन के तहत 1859 लोगों को लाभ मिल रहा है।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी