प्रधानमंत्री आवासीय योजना शहरी के तहत पक्का आवास का सपना पूरा करने के लिए पात्रों को जल्द मिलेगी धनराशि

प्रधानमंत्री आवासीय योजना शहरी के तहत पक्का आवास का सपना पूरा करने के लिए पात्रों को जल्द मिलेगी धनराशि

प्रधानमंत्री आवासीय योजना शहरी के तहत पक्के आवास में रहने का सपना पूरा करने के लिए चयनित पात्रों को ढाई लाख रुपये की राशि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। इस संबंध में अमर उजाला की ये रिपोर्ट पढ़ें:
अमर उजाला : अंबेडकरनगर। जिले के शहरी क्षेत्र में रह रहे 1700 पात्रों के लिए खुशखबरी है। पक्के आवास का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री शहरी अवासीय योजना के तहत संबंधित पात्रों के खाते में प्रथम किस्त की राशि के रूप में 8 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि भेज दी जाएगी। उधर योजना के तहत पूर्व में चयनित 244 पात्रों के खाते में डेढ़ लाख रुपये की दर से 3 करोड़ 66 लाख रुपये की राशि भेज दी गई। इससे अब उनके आवास के निर्माण में तेजी आएगी।
धनाभाव के चलते शहरी क्षेत्र में कच्चे व छप्परनुमा घर में जिंदगी व्यतीत कर रहे लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवासीय योजना शहरी का संचालन किया जा रहा है। योजना के तहत पक्के आवास में रहने का सपना पूरा करने के लिए चयनित पात्रों को ढाई लाख रुपये की राशि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। प्रथम किस्त के रूप में 50 हजार, द्वितीय किस्त के रूप में डेढ़ लाख, जबकि तृतीय किस्त के रूप में 50 हजार रुपये की राशि दिए जाने का प्रावधान है। योजना का जिले के शहरी क्षेत्र में रह रहे लोगों को बड़े पैमाने पर लाभ भी मिल रहा है। अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब तक 5544 पात्रों को योजना का लाभ दिलाया जा रहा है। इनमें से 4,032 पात्रों को द्वितीय, जबकि लगभग 200 पात्रों को तृतीय किस्त की भी राशि उपलब्ध की जा चुकी है।
इस बीच योजना के तहत 1700 नए पात्रों का चयन किया गया है। डूडा कार्यालय के लिपिक एके मौर्या ने बताया कि शासन के निर्देश पर बीते दिनों योजना के तहत 1700 पात्रों का वयन किया गया था। जीयो टैगिंग का कार्य पूरा किया जा चुका है। ऐसे में संबंधित पात्रों की सूची गत दिवस शासन को भेज दी गई है। अब शीघ्र ही संबंधित पात्रों के खाते में 50 हजार रुपये की दर से प्रथम किस्त के रूप में 8 करोड़ रुपये 50 लाख रुपये की राशि भेज दी जाएगी, जिससे आवास का निर्माण कार्य प्रारंभ कर सकें। बताया कि इसके अलावा पूर्व में चयनित 244 पात्रों के खाते में दूसरी किस्त की राशि दो दिन पहले 7 जनवरी को डेढ़ लाख रुपये की दर से 3 करोड़ 66 लाख रुपये की राशि भेज दी गई। उपभोग प्रमाणपत्र मिलने के बाद तृतीय किस्त की भी राशि खाते में भेज दी जाएगी।
लंबे समय से था इंतजार
अकबरपुर की फूलकुमारी ने कहा कि उन्हें लंबे समय से दूसरी किस्त का इंतजार था। इसके लिए बार संबंधित कार्यालय का चक्कर भी लगाया। बीते दिनों ही उसके खाते में दूसरी किस्त की राशि पहुंची है। अब तेजी से वह निर्माण कार्य करा सकेगी। धनाभाव के चलते निर्माण कार्य रुका हुआ था। पेवाड़ा के रईस ने कहा कि उसे भी दूसरी किस्त का लंबे समय से इंतजार था। बीते दिनों ही खाते में डेढ़ लाख की राशि पहुंची है। उधर कृष्णानगर निवासी शोभावती ने कहा कि उसके साथ चयनित पात्रों के खाते में दूसरी किस्त की राशि पहुंच गई, लेकिन उसे अभी भी दूसरी किस्त का इंतजार है।
1700 पात्रों को शीघ्र मिलेगी राशि
डूडा परियोजना निदेशक आदित्य कुमार ने बताया कि योजना के तहत 1700 नए पात्रों का चयन किया गया है। जियो टैगिंग के बाद पात्रों की सूची शासन को भेज दी गई है। शीघ्र ही संबंधित के खाते में प्रथम किस्त की राशि भेज दी जाएगी। अब तक 5544 पात्रों को योजना का लाभ मिल चुका है।
स्रोत : अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी