वाईएसआर आरोग्यश्री पायलट योजना से होगा बीमारियों का मुफ्त इलाज

वाईएसआर आरोग्यश्री पायलट योजना से होगा बीमारियों का मुफ्त इलाज

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को एलुरु में वाईएसआर आरोग्यश्री पायलट योजना का शुभारंभ किया। इस संबंध में पत्रिका की ये रिपोर्ट पढ़ें:
पत्रिका : वाईएसआर आरोग्यश्री पायलट योजना से होगा बीमारियों का मुफ्त इलाज नेल्लोर. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार को एलुरु में वाईएसआर आरोग्यश्री पायलट योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा वाईएसआरसीपी के सत्तारूढ़ होने के बाद सरकार ने कई योजनाओं को अमल में ला दिया है। वर्तमान में आरोग्यश्री कार्ड के दायरे में 1059 बीमारियां आती हैं, लेकिन अब हम इस योजना के तहत कुल 2059 बीमारियां लाने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि 1 फरवरी से कैंसर रोगियों का एक भी रुपया खर्च किए बिना आरोग्यश्री के जरिए मुफ्त इलाज कराया जा सकेगा।
अप्रैल से हर महीने प्रत्येक जिले में 2029 बीमारियों का इलाज
उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले पदयात्रा के दौरान लोगों की परेशानी को उन्होंने करीब से देखा है। साथ ही कहा कि कर्ज लिए बिना ही चिकित्सा सुविधा कैसा मिलनी चाहिए, इस पर सोच — विचार के बाद ही वाईएसआर आरोग्यश्री योजना का विस्तार किया गया है। अप्रैल से हर महीने एक — एक जिला में 2029 बीमारियों का इलाज कराया जाएगा।
हैदराबाद,बेंगलूरु और चेन्नई के 150 सुपर स्पेशलिटी अस्पताल जुड़ेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा पदयात्रा के दौरान दिए गए अपने आश्वासन के मुताबिक चिकित्सा खर्च 1000 रुपए से अधिक होने पर उसमें आरोग्यश्री योजना लागू की जाएगी। इस योजना के दायरे में सालाना पांच लाख रुपए से कम आय वाले लोगों को लाया जाएगा। सभी योग्य लोगों को आरोग्यश्री कार्ड प्रदान किया जाएगा। इसके तहत राज्यभर में एक करोड़ 42 लाख रुपए वितरित किए जाएंगे। उन्हें क्यूआर नंबर जारी किए जाएंगे। गांवों में कार्ड का वितरण सचिवालयों के जरिए किया जाएगा। हर 350 मकानों पर एक आशा वर्कर अटैच किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हैदराबाद, बेंगलूरु और चेन्नई के 150 सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों को आरोग्यश्री योजना के नेटवर्क में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन  कराने के बाद आराम के दौरान रोगी को प्रतिदिन 225 रुपए या हर महीने 5000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी