सबका विश्वास योजना: कर दाताओं को दूसरा मौका दिया, अब 15 तक कर सकते हैं आवेदन

सबका विश्वास योजना: कर दाताओं को दूसरा मौका दिया, अब 15 तक कर सकते हैं आवेदन

सेवाकर और केंद्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादों का समाधान करने के लिए लाई गई ‘सबका विश्वास योजना’ की अंतिम तिथि सरकार ने 15 जनवरी 2020 तक बढ़ा दी है। इस संबंध में दैनिक भास्कर की ये रिपोर्ट पढ़ें:
दैनिक भास्कर : डिवीजन में सौ से ज्यादा करदाताओं को फायदा
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एंव सीमा शुल्क असिस्टेंट कमिश्नर पंकज खंडागले ने बताया कि रायगढ़ डिवीजन में करीब साढ़े तीन सौ ऐसे मामले हैं। इनमें सौ से ज्यादा करदाताओं को इस योजना का फायदा मिला है। इसी तरह पूरे छत्तीसगढ़ से लगभग 973 करदाताओं के लगभग 1400 करोड़ रुपए के लंबित मामले सुलझ गए हैं। इस योजना के तहत करदाता को लंबित कर पर 40 से 70 फीसदी तक की छूट व ब्याज और जुर्माने से भुगतान में भी राहत मिली है।
भास्कर संवाददाता। रायगढ़
सेवाकर और केंद्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादों का समाधान करने के लिए लाई गई ‘सबका विश्वास योजना’ की अंतिम तिथि सरकार ने 15 जनवरी 2020 तक बढ़ा दी है।
अफसरों ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने करदाताओं की रूचि देखते हुए यह निर्णय लिया है। अब करदाता जीएसटी के पूर्व सभी विवादित मामलों को में सेटलमेंट के लिए 15 जनवरी आवेदन कर सकते हैं। केंद्र ने यह विस्तार केवल एक बार के लिए ही दिया है। इसके बाद इस योजना में बढ़ोतरी नहीं होगी। वित्त मंत्रालय 2019 के बजट में सबका विश्वास योजना रखा गया।
योजना का उद्देश्य जीएसटी लागू होने के पूर्व बकाया कर वालों को आंशिक छूट देकर कर विवादों का जल्द निपटारा करना था। योजना 1 सितंबर से 31 दिसंबर 2019 तक लागू की गई थी। चूंकि बहुत से मामले अभी भी लंबित है। इस योजना के तहत करीब 73 फीसदी मामलों को निराकरण भी किया जा चुका है।
इसलिए शेष 27 फीसदी प्रकरणों के निपटारे के लिए करदाताओं की मांग पर समय बढ़ाया गया है। योजना का लाभ उठाकर व्यवायी बड़ी छूट पा सकते हैं। 15 जनवरी के बाद फाइन के साथ टैक्स वसूला जाएगा।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी