24 हजार किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से वंचित

24 हजार किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना से वंचित

प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के हित के लिए शुरू की गयी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 24 हजार किसानों को नहीं मिला, क्योकि लगभग 17 हजार किसानों के आधार कार्ड से नाम मैच नहीं कर रहा बल्कि 07 हजार किसानों के बैंक खातो के नंबर और IFSC कोड मैच नहीं कर रही. इस कारण इन किसानों को इस योजना से वंचित कर दिया गया. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए अमर उजाला के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
अमर उजाला : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 24 हजार किसानों का पंजीकरण होने के बाद भी अभी तक योजना की धनराशि प्राप्त नहीं हुई है। जानकारी के अनुसार, अधिकांश किसानों के आधार कार्ड और कुछ किसानों के खाते नंबर योजना के तहत पंजीकृत डाटा से मैच नहीं हो पा रहा हैं।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हरिद्वार जनपद में एक लाख पांच हजार किसानों का पंजीकरण हुआ था। इनमें से 24 हजार किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। जिनमें से 17 हजार किसानों के आधार कार्ड नहीं है या नाम के अनुसार मैच नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा सात हजार किसान ऐसे है जिनके खाते नंबर और आईएफएससी कोड मैच नहीं कर रहे हैं। ऐसे में इन किसानों को दोबारा से मौका देने के लिए तहसील स्तर पर प्रक्रिया चल रही है। मंगलवार को तहसील में पहुंचे ग्राम औरंगाबाद के पूर्व प्रधान जयपाल सिंह चौहान ने बताया कि पिछले साल ही पंजीकरण करा दिया था, लेकिन अभी तक योजना का लाभ नहीं मिल सका है, इसलिए दोबारा से पंजीकरण करने आए है। जिला मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. वीकेश कुमार सिंह यादव ने बताया कि सभी तहसील में नाम संशोधन, नए डाटा फीड करने की प्रक्रिया जारी है। कोई भी पात्र किसान अपना नए सिरे भी पंजीकरण करा सकते हैं।
20 गांवों में नए सिरे से होगा सत्यापन
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से सभी जनपदों में 5 प्रतिशत गांवों के लाभार्थी किसानों का सत्यापन करने के निर्देश जारी किए गए है। वहीं, हरिद्वार जनपद में 20 गांवों में नए सिरे से सत्यापन प्रक्रिया शुरू होगी। प्रत्येक गांव के लिए एक अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिसमें गांव एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदान, कृषि अधिकारी, निरीक्षण, बीडीओ स्तर के अधिकारी शामिल है। मुख्य कृषि अधिकारी का कहना है सत्यापन का काम इस सप्ताह से शुरू हो जाएगा।
स्रोत : अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी