एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना एक जून से देश भर में लागू होगी

एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना एक जून से देश भर में लागू होगी

एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना एक जून 2020 को देशभर में लागू हो जाएगी। केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान जी ने कहा कि इस योजना के तहत उपभोक्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकता है। इस संबंध में अमर उजाला की ये रिपोर्ट पढ़ें:
अमर उजाला : देश भर में एक जून 2020 से ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ स्कीम लागू हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत उपभोक्ता एक ही राशन कार्ड का इस्तेमाल देश में कहीं भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि हम एक जून से इस योजना को देशभर में लागू करेंगे।
Union Minister Ram Vilas Paswan: We will implement ‘One Nation, One Ration Card’ scheme by 1st June in the whole country. Under this scheme a beneficiary will be able to avail benefits across the country using the same ration card. (20.01.20) pic.twitter.com/pHzue6APJu

— ANI (@ANI) January 20, 2020

बता दें कि 2019 में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ योजना को चार राज्य आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और गुजरात, महाराष्ट्र में लागू किया गया था। इस योजना के तहत कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा दी गई थी। केंद्रीय मंत्री पासवान ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा था कि इन राज्यों में योजना के सफल होने पर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। माना जा रहा है कि इन चार राज्यों में  योजना सफल  होने के बाद ही यह कदम उठाया गया।
देश के किसी भी राज्य में सब्सिडी वाले राशन से नहीं होना पड़ेगा वंचित
अब इस योजना के तहत देश के किसी भी राज्य का राशन कार्डधारक किसी अन्य राज्य में भी राशन की दुकानों से सस्ती कीमतों में चावल और गेहूं खरीद सकेगा। सरकार को उम्मीद है कि इससे ना केवल भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, बल्कि रोजगार या अन्य वजहों से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले गरीबों को सब्सिडी वाले राशन से वंचित नहीं होना पड़ेगा।
स्रोत : अमर उजाला

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी