किसान क्रेडिट कार्ड योजना: 14 करोड़ किसानों को 1 लाख 60 हजार के लोन की गारंटी

किसान क्रेडिट कार्ड योजना: 14 करोड़ किसानों को 1 लाख 60 हजार के लोन की गारंटी

किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को KCC के लिए 15 दिनों का अभियान 10 फरवरी से शुरू हो चुका है। इस कार्ड के जरिए करीब 14 करोड़ किसानों को एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये तक का कर्ज बिना किसी गारंटी मिल सकेगा। इस संबंध में नवभारत टाइम्स की ये रिपोर्ट पढ़ें :
नवभारत टाइम्स : नई दिल्ली
मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड(KCC) जारी करने का फैसला किया था। KCC जारी करने के लिए अभियान शुरू हो चुका है। इस कार्ड के जरिए करीब 14 करोड़ किसानों को एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये तक का कर्ज बिना किसी गारंटी मिल सकेगा। इससे ज्यादा लोन के लिए बॉन्ड भरना पड़ेगा।
सिर्फ 4% ब्याज!
किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को KCC के लिए 15 दिनों का अभियान 10 फरवरी से शुरू हो चुका है। इस कार्ड के जरिए किसान को फसल के लिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज मिलता है, जिसपर 7 फीसदी का ब्याज है। अगर कर्ज समय पर लौटा दिया जाता है तो 3 पर्सेंट की ब्याज छूट मिलती है यानी असल ब्याज 4 पर्सेंट ही रह जाता है।
किसानों की लिस्ट हो तैयार
इस संबंध में सभी राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों, सभी बैंकों और नाबार्ड को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। निर्देशों के तहत KCC के तहत पीएम-किसान सम्मान निधि के ला‍भार्थियों को कवर करने के लिए पूरी प्रक्रिया का डीटेल बताया गया है। सभी को ऐसी लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया है कि ऐसे किसानों की लिस्ट तैयार की जाए जिनके पास KCC नहीं है।
15 दिनों तक खास सुविधा
इन 15 दिनों में जिन लाभार्थियों के पास पहले से किसान क्रेडिट कार्ड हैं, वे अपनी लिमिट बढ़वा सकते है। जिनके क्रेडिट कार्ड ऐक्टिव नहीं हैं, वे अपने बैंक ब्रांच जाकर उन्हें ऐक्टिवेट करवा सकते है और जिन किसानों के पास यह सुविधा नहीं है, वे अपनी जमीन से जुड़े डीटेल और फसल ब्योरे के साथ अपने बैंक ब्रांच जाकर कार्ड बनवा सकते हैं।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी