डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा इस योजना का लाभ,अब पैसों के लिए नहीं लगाने होंगे साहूकारों के चक्कर

यूपी के डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा सरकार की इस योजना का लाभ,अब पैसों के लिए नहीं लगाने होंगे साहूकारों के चक्कर

किसानों के लिए अच्छी खबर उन सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड केसीसी मिलेगा, जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। केसीसी की लिमिट भी बढा दी गई है, जिसके तहत किसानों को 160 लाख रुपये तक का कर्ज लेने पर किसान को कोई गारंटी नहीं देनी होगी। इस संबंध में पत्रिका की ये रिपोर्ट पढ़ें:
पत्रिका : लखनऊ. उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब उन सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड केसीसी मिलेगा, जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ​का लाभ मिल रहा है। इतना ही नहीं केसीसी की लिमिट भी बढ़ा दी गई है, जिसके तहत 160 लाख रुपये तक का कर्ज लेने पर किसान को कोई गारंटी नहीं देनी होगी। पहले यह ​सीमा सिर्फ ए​क लाख रुपय तक ही थी। सरकार के इस फैसले से किसान खुश हैं। उनका कहना है कि अब बीज, खाद और पानी के लिए उन्हें साहूकारों से ​कर्ज लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। खेताबाड़ी के लिए वह सीधे बैंक से ऋण ले सकेंगे। सरकार की इस योजना ​का लाभ उत्तर प्रदेश ​के करीब डेढ़ करोड़ किसानों को मिलेगा। जनवरी 2020 तक 111 करोड़ किसानों को किसान क्रडिट कार्ड मिला हुआ है। 
केंद्र सरकार के निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने सभी जिलाधिकारियों ​को निर्देश जारी करते हुए केसीसी के लिए विशेष अभियान चलाने को कहा हैै। यह अभियान 10 फरवरी से अगले 15 दिनों तक चलेगा। इस दौरान यूपी के करीब डेढ़ करोड़ किसानों को लाभान्वित करने की योजना है। मुख्य सचिव की ओर से सभी जिलाधिकारियों को जारी पत्र में कहा गया है कि तीन लाख रुपय तक की सीमा के किसान क्रडिट कार्ड के ​लिए  प्रोसेसिंग, डॉक्यूमेंटस, लेजर फोलियो के निरीश्रण शुल्क माफ कर दिये जाएं। पत्र में यह भी कहा गया है कि किसानों से भरे फार्म मिलने के 14 दिनों के अंदर कार्ड जारी करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड  से किसानों को बेहद कम ब्याज की दरों में ऋण मिल जाता है।
स्रोत : पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी