मनरेगा कार्मिकों को जल्द मिलेगी ईपीएफ

मनरेगा कार्मिकों को जल्द मिलेगी ईपीएफ

मनरेगा योजना के तहत काम करने वाले कर्मचारियो के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्येश्य से सरकार एक मुहीम चलाने जा रही है जिसके तहत मनरेगा कर्मियों को कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) की सुविधा दी जाएगी. इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए जागरण के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
जागरणजासं, मीरजापुर : मनरेगा योजना के तहत काम करने वाले मजदूरों को कड़ी मेहनत करने के बाद भविष्य की चिता नहीं सताएगी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (मनरेगा) के तहत काम पाने वाले ग्रामीणों को सरकार द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि (इपीएफ) की सुविधा आगामी दिनों में प्रदान करने जा रही है, उपायुक्त श्रम रोजगार विभाग द्वारा कवायद शुरु कर दी गई है।
जनपद के 12 ब्लाक के 105 न्याय पंचायतों के 805 ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना संचालित हो रही हैं। वर्तमान समय में मीरजापुर में एक लाख 36 हजार सक्रिय जाब कार्डधारक है, जो मनरेगा योजना में अनवरत काम कर रहे हैं। जनपद में मनरेगा में काम करने वाले कर्मचारियों को इपीएफ सुविधा मिलने से काफी सहुलियत होगी और भविष्य भी सुरक्षित बन सकेगा। वर्तमान समय में यह सुविधा फिलहाल सोनभद्र जिले के मनरेगा कर्मियों को दी जा रही है।
मनरेगा योजना में काम करने वाले ग्रामीणों को इपीएफ की सुविधा मिलनी है, इसके लिए शासन के निर्देशानुसार विभाग द्वारा तैयारी की जा रही है। वर्तमान समय में लगभग एक लाख 36 हजार सक्रिय मनरेगा मजदूर कार्य कर रहे हैं।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी