मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना इस महीने शुरू हो सकती है

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना इस महीने शुरू हो सकती है

दिल्ली के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने मुख्य योजनाओं पर कार्य करना शुरू कर दिया है. इसके तहत अब फिर से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू किया जायेगा. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए नवभारत टाइम्स के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
नवभारत टाइम्स16 फरवरी को शपथ लेने के साथ ही केजरीवाल सरकार की बड़ी योजनाओं पर काम शुरू हो जाएगा। इसी महीने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के भी फिर से शुरू होने की संभावना है। आम आदमी पार्टी सरकार ने पिछले साल 12 जुलाई से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना शुरू की थी। चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले तक करीब 40 हजार बुजुर्ग अलग-अलग तीर्थ स्थलों पर जा चुके थे। इसी महीने कम से कम एक ट्रेन रवाना करने की तैयारी है। आम आदमी पार्टी के चुनावी घोषणापत्र में भी तीर्थयात्रा योजना को खास जगह दी गई है। वादा किया गया है कि अगले 5 साल में 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाई जाएगी। सरकार ने हर साल करीब 2 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा पर भेजने की बात कही है।
दिल्ली तीर्थ यात्रा विकास समिति के अध्यक्ष कमल बंसल का कहना है कि तीर्थ यात्रा फिर से शुरू करने के बारे में जल्द ही रेलवे से शेड्यूल लेकर बात की जाएगी। शेड्यूल फाइनल होने के साथ ही एक बार फिर से यह योजना शुरू होगी। उन्होंने बताया कि 12 जुलाई से दिसंबर तक करीब 75 हजार लोगों के आवेदन आए थे। इनमें से 40 हजार लोगों को तीर्थयात्रा करवाई गई। अभी भी 35 हजार से ज्यादा आवेदन पेंडिंग हैं। अब दोबारा इस योजना के शुरू होने के बाद फिर से आवेदन मांगे जाएंगे। बता दें कि दिल्ली सरकार ने 12 रूट्स पर तीर्थ यात्रा की शुरुआत की है। इनमें से सबसे ज्यादा पापुलर 10 रूट्स हैं। सबसे ज्यादा बुजुर्ग रामेश्वरम गए हैं। कुल आवेदकों में से करीब 25 फीसदी यात्री दिल्ली से रामेश्वरम गए हैं। इसके बाद द्वारकाधीश के लिए सबसे ज्यादा आवेदन आए। जगन्नाथपुरी, शिरडी, अजमेर, वैष्णोदेवी, अमृतसर जाने वालों की भी काफी मांग है। बताया जा रहा है कि जिन यात्रियों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, तीर्थ यात्रा योजना शुरू होने पर उन्हें दिल्ली सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर जानकारी दी जाएगी। दिल्ली के बुजुर्गों ने इस योजना को जमकर सराहा और दिल्ली विधानसभा चुनाव पर भी इस योजना का असर साफ नजर आया। बुजुर्गों ने आम आदमी पार्टी को दिल खोलकर वोट दिया है। साथ ही चुनाव के दौरान कई जनसभाओं में बुजुर्गों ने इस योजना की खूब तारीफ की थी।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी