सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को बनाएगी आत्मनिर्भर

सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों को बनाएगी आत्मनिर्भर

प्रधानमंत्री की सबसे महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में किए गए बदलाव की जानकारी लोगों को देने के लिए दिया गया है। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता ढाई सौ रुपये के आसान किस्त पर खोला जा सकता है। लेकिन, इसका वार्षिक न्यूनतम जमा धन 1000 रुपया होना चाहिए। इस संबंध में जागरण की ये रिपोर्ट पढ़ें:
जागरण : बेतिया। डाक अधीक्षक सत्यनारायण प्रसाद ने मंगलवार को सुकन्या रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सबसे महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में किए गए बदलाव की जानकारी लोगों को देने के लिए यह रथ रवाना किया गया है। चीफ पोस्टमास्टर जनरल के निर्देश पर पब्लिक को और अधिक विभाग के करीब लाने की कोशिश जारी है। इसके लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि अब सुकन्या समृद्धि योजना का खाता ढाई सौ रुपये के आसान किस्त पर खोला जा सकता है। लेकिन, इसका वार्षिक न्यूनतम जमा धन 1000 रुपये होना जरूरी है। डाककर्मियों को संबोधित करते हुए डाक अधीक्षक ने कहा कि इस योजना का किस्त आसान होने से गरीब तबके के लोग भी आसानी से इसे ले सकेंगे। बेटियों को समृद्ध और आत्मनिर्भर बनाएं रखने के लिए उसके भविष्य को सुरक्षित करना जरूरी है। इसके लिए भारत सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत चल रही सुकन्या समृद्धि योजना सबसे बेहतर स्कीम है जो जमा और परिपक्वता राशि में आयकर छूट भी प्रदान करती है। सहायक डाक अधीक्षक संतोष कुमार ने स्कीम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। मौके पर योगेंद्र प्रसाद, दीपक सिंह, ओम प्रकाश प्रसाद, गिरींद्र, मनीष भी उपस्थित रहे।
स्रोत : जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी