31 मार्च से पहले निपटा लें ये चार काम, वर्ना हो सकता है नुकसान, बंद हो रही स्कीम

31 मार्च से पहले निपटा लें ये चार काम, वर्ना हो सकता है नुकसान, बंद हो रही स्कीम

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने पर लोन पर ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है। अगर वे इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो 31 मार्च से पहले इस योजना के होम लोन पर मिलने वाली क्रेडिट—लिंक्ड ब्याज सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। इस संबंध में जनसत्ता की ये रिपोर्ट पढ़ें:
जनसत्ता : PM Kisan Yojana, Aadhaar Pan linking Income Tax Return LIC Policy: 31 मार्च से पहले चार ऐसे महत्वपूर्ण काम हैं जिन्हें आपको हर हाल में निपटा लेना चाहिए। इस डेडलाइन तक अगर आप इन कामों को नहीं करते तो आपको नुकसान हो सकता है। दरअसल 31 मार्च पैन—आधार लिंक कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना में सब्सिडी का फायदा उठाने, प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश और वित्त वर्ष के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है।
पैन आधार लिंक करने की डेडलाइन खत्म होने के करीब है। ऐसे में अगर जिन लोगों ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को इंटरलिंंक नहीं किया है वे लोग इस डेडलाइन के खत्म होने से पहले ही इस काम को निपटा लें। इसके अलावा वे लोग जो घर खरीदने की योजना बना रहे हैं और होम लोन लेना चाहते हैं उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने पर लोन पर ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है। अगर वे इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो 31 मार्च से पहले इस योजना के होम लोन पर मिलने वाली क्रेडिट—लिंक्ड ब्याज सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं।
वहीं प्रधानमंत्री वय वंदना योजना केंद्र सरकार की पेंशन योजना है। इसमें निवेश करने वालों को कई तरह के फायदे दिए जाते हैं। योजना के लिए सरकार ने एलआईसी से हाथ मिलाया है। पॉलिसी के मुताबिक एकमुश्त प्रीमियम भरने पर पॉलिसीधारक को हर महीने आजीवन 10 हजार रुपये की पेंशन दी जाती है। ये पॉलिसी भी 31 मार्च को बंद कर दी जाएगी। इसके अलावा वे चालू वित्त वर्ष के लिए टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है उनके लिए 31 मार्च आखिरी दिन है।
स्रोत : जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी