PM Kisan Yojana के तहत 6000 रूपये सालाना पाने वालों की सूची जारी, जानिये आपका नाम आया या नहीं

PM Kisan Yojana के तहत 6000 रूपये सालाना पाने वालों की सूची जारी, जानिये आपका नाम आया या नहीं

Prime-Minister-Scheme
प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के विकास के लिए और उन्हें सहायता प्रदान करने के विचार से शुरू किया गया योजना प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार का लक्ष्य है कि किसानों को 6000 रूपये सालाना की आर्थिक मदद दी जाय. इसी 6000 की छठी किश्त अगस्त में ट्रान्सफर की जा सकती है. इससे पहले सरकार ने उन सभी लाभार्थियों की सूची जारी कर दी है जो इस योजना का लाभ उठाएंगे. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए नीचे जनसत्ता के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
जनसत्ता: Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों  को सालाना 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार का लक्ष्य है कि  इस योजना के जरिये 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुँचाया जाएगा। सरकार इस योजना से हर रोज किसानों को जोड़ रही है। इसके लिए किसान ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।
योजना के तहत छठी क़िस्त अगस्त में ट्रान्सफर की जा सकती है लेकिन उससे पहले सरकार ने लाभार्थियों की सूची जारी कर दी है। पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर केंद्र सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड की है। इस लिस्ट में आप यह देख सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिला है या नहीं।
इसके लिए आप वेबसाइट के होम पेज के खुलने पर ऊपर दिए गए मेनू में ‘Farmers Corner’ पर जाना होगा। यहाँ ड्राप डाउन मेनू में आपको कई आप्शन मिलेंगे, जिसमे से ‘Beneficiary List’ पर क्लिक करना होगा और फिर यहाँ आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लाक और गाँव चुनना होगा। यहाँ गाँव का अर्थ आपकी ग्राम सभा से है। पूरी डिटेल भरने के बाद ‘Get Report’ पर क्लिक करना होगा।
वही इस सूची में ऐसे भी कई किसान के नाम नहीं होंगे जिन्हें शुरूआती क़िस्त मिलने के बाद की क़िस्त नहीं मिल रही। दरअसल इसकी वजह यह है कि सरकार की ओर से इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड के वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे तमाम किसान हैं, जिनके आधार कार्ड का वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है।
वही अगर आपने अब तक आधार वेरीफाई नहीं करवाया है तो घर बैठे ही इसी वेबसाइट के ‘Farmers Corner’ पर जाकर इस काम को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने आधार की जानकारी गलत दर्ज कर दी थी तो इसके जरिये वह भी ठीक की जा सकती है।
स्रोत: जनसत्ता

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी