Train में अब तत्काल टिकट भी बुक होंगे, इसके लिए रेल मंत्रालय ने नियम बदले

Train में अब तत्काल टिकट भी बुक होंगे, इसके लिए रेल मंत्रालय ने नियम बदले

कोरोना वायरस के इस दौर में लॉकडाउन के पांचवे चरण में अनलॉक प्रोसेस शुरू करने के कारण ट्रेन परिचालन 1 जून से शुरू कर दिया गया है. इस परिचालन में अभी तक तत्काल सेवा की शुरुवात नहीं की गयी थी, परन्तु अब तत्काल टिकट की बुकिंग कुछ शर्तों के साथ शुरू की जा रही है. इस खबर को और अधिक विस्तार से पढने के लिए नई दुनिया के इस रिपोर्ट को पढ़ें:
Indian-Railways
नई दुनिया: देश में 1 जून से शुरू हो 200 यात्री ट्रेनों में अब तत्काल टिकट बुकिंग Tatkal Ticket की सुविधा भी जल्द मिल सकती है। साथ ही ट्रेनों में आम टिकट बुकिंग के लिए भी नियमों में बदलाव कर दिया है। हालांकि, रेलवे में 31 मई से 120 दिन पहले रेल आरक्षण सेवा बहाल होने के साथ ही तत्काल टिकटों की बुकिंग का भी ऐलान कर दिया था। लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया गया और नई तारीख सामने आई है। खबरों के अनुसार, अब यात्री 29 जून से ट्रेन में तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे। इसके साथ ही टिकट बुंकिंग के कुछ नए नियम भी आए हैं। IRCTC से टिकट बुकिंग के नियमों की जानकारी हम आपके लिए लेकर आए हैं।
30 जून से कर सकेंगे यात्रा
ट्रेनों में तत्काल टिकट की बुकिंग 29 जून को शुरू होगी और यात्री एक दिन पहले रेलवे के काउंटरों या अधिकृत एजेंटों से तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं। तत्काल टिकटों की बुकिंग को लेकर रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसको लेकर स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बिक्री की समीक्षा भी शुरू कर दी है।
जरूरी होगी यह जानकारी
  • अब टिकट बुक करने के लिए यात्री को अपना पहचान पत्र देने के साथ ही अपना पूरा पता, मकान नंबर, गली, कॉलोनी और तहसील तक की जानकारी देनी होगी।
  • टिकट बुकिंग के समय मोबाइल नंबर भी वही देना होगा जो आप यात्रा के समय अपने साथ लेकर चलने वाले हैं।
  • यात्री रिजर्वेशन काउंटर्स से टिकट ले या फिर IRCTC की वेबसाइट से या ऐप से, उनसे यह सारी जानकारी देना जरूरी होगी।
  • इस फार्म को भरने में यात्रियों को 70 सेकंड से ज्यादा समय नहीं लगेगा, ऐसे में टिकट बुकिंग में देरी नहीं होगी।
  • रेलवे ने इसके लिए अपने सॉफ्टवेयर में भी बदलाव करवाया है।
  • इस बदलाव का असर स्टेशन पर रिजर्वेशन की प्रक्रिया में पड़ेगा। रेलवे के नए फार्म में यात्री को अपनी पूरी जानकारी देनी होगी तभी टिकट बुक होगा।

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी