अटल पेंशन योजना के प्रीमियम को कम-ज्यादा कैसे करें

अटल पेंशन योजना के प्रीमियम को कम-ज्यादा कैसे करें

देश के सभी लोग जो निजी और गैर संगठित क्षेत्र में काम करते हैं उन्हें भी अपने बुढ़ापे की चिंता होती है, अर्थात अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करने की चिंता होती है. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक योजना “अटल पेंशन योजना” की शुरुआत की, जिसके तहत लोगों को 60 वर्ष के बाद कुछ पेंशन दिया जाता है, इसके लिए जैसा आप प्रीमियम चुनते हैं उसी के अनुसार पेंशन मिलता है. अब सरकार एक सुविधा देते हुए ये घोषणा की है कि आप अपना प्रीमियम कभी कम-ज्यादा कर सकते हैं. इसका प्रोसेस क्या है इसके बारे में जानने के लिए पत्रिका के इस रिपोर्ट को पढ़ें: 
Prime-Minister-Scheme
पत्रिका: नई दिल्ली: कम आय वाले (LIG) और अनआर्गनाइज्ड सेक्टर (Unorganised Sector) में काम करने वाले लोगों के लिए सरकार ने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) निकाली थी। सरकार की ये स्कीम लोगों   के बीच काफी पोपुलर है लेकिन अब सरकार इसमें एक बड़ा बदलाव करने जा रही है।
Premium में कर सकते है बदलाव:- अटल पेंशन योजना के तहत खाताधारक अगर  अपने प्रीमियम की राशि में बदलाव करना   चाहते है तो वो  ऐसा साल भर में कभी भी कर सकते हैं। PFRDA के मुताबिक इस व्यवस्था में APY अंशधारक अपनी आय (Income) और एपीवाय प्रीमियम में बदलाव कर सकेंगे। संगठन उनकी  रिक्वेस्ट पर  कभी भी विचार कर सकता  है। पहले खाताधारक सिर्फ अप्रैल के महीने में ही ऐसा कर सकते थे। वैसे तो अटल पेंशन योजना के तहत किसी भी इन्सान को मैक्सिमम 5000 रूपये मासिक यानि 60   हजार रूपये सालाना ही मिल सकते हैं। आपको मालूम हो कि अटल पेंशन  योजना के तहत करीब 2.28 करोड़ अंशधारक रजिस्टर्ड हैं।
क्या है प्रोसेस- अगर आप डाउनग्रेड या अपग्रेड का आप्शन चाहते हैं तो  आप बैंक में एक फॉर्म  भरकर सूचित करना होगा। डाउनग्रेड करने पर जो अंतर आएगा वो आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दी  जाएगी ।
ऑनलाइन कैसे करें- आप ये काम घर बैठे भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि आपको कम या ज्यादा दोनों ही कामो के लिए  अलग-अलग लिंक विजिट करना होगा। जैसे APY अकाउंट को अपग्रेड यानी प्रीमियम  बढाने के   लिए आपको https://npslite-nsdl.com/CRAlite/APYUPDNGradeView.do लिंक पर विजिट करना  होगा। जबकि डाउनग्रेड यानी प्रीमियम  कम कराने   के लिए https://npslite-nsdl.com/CRAlite/APYDNGradeView.do लिंक पर विजिट करना  होगा।
इसी तरह ऑफलाइन ये काम करने के लिए आपको https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/forms/Form_to_Upgrade-Downgrade_Pension_uner_APY.pdf इस फॉर्म को लेटेस्ट जानकारी के साथ भरकर बैंक को देना होगा। 
स्रोत: पत्रिका

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी