अन्त्योदय अन्न योजना के तहत दिव्यंगों को भी मिलेगा 35 किलो अनाज

अन्त्योदय अन्न योजना के तहत दिव्यांगों को भी मिलेगा 35 किलो अनाज

केंद्रीय खाद्य मंत्री श्री रामविलास पासवान ने बताया कि दिल्ली उच्च न्यायलय के निर्देशानुसार अब अन्त्योदय अन्न योजना का लाभ दिव्यांगों के परिवार को भी मिलेगा। अब इस योजना के तहत दिव्यांगों के परिवार को भी 35 किलो अनाज प्रति परिवार प्रति माह मिलेगा। इस सम्बन्ध में केंद्रीय खाद्य मंत्री ने ट्वीट करके भी बताया। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत 5 किलो अतिरिक्त अनाज भी दिया जाएगा। इस सम्बन्ध में और अधिक विस्तार से जानने के लिए नवभारत टाइम्स के इस रिपोर्ट को पढ़ें:

Prime-Minister-Scheme

नवभारत टाइम्स: नई दिल्ली
केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि दिव्यांग व्यक्तियों को भी अब अंत्योदय अन्न योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि दिव्यांग व्यक्तियों को राशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है इस संबंध में दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देशों को उन्होंने गंभीरता से लिया है और अब सभी राज्य सरकारों को आदेश दिया गया है कि सभी दिव्यांगों को अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत सम्मिलित कर लिया जाए।
प्रति परिवार 35 किलो अनाज
उन्होंने बताया कि अंत्योदय अन्न योजना के तहत सभी दिव्यांगों को प्रति परिवार 35 किलो अनाज मिल सकेगा। अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड और प्राथमिकता वाले परिवार राशन कार्ड के अंतर्गत कौन लाभार्थी होंगे इसकी जवाबदेही राज्य सरकार पर है।
गाइडलाइन में दिव्यांग जन शामिल
रामविलास पासवान का कहना है कि जब वर्ष 2003 में अंत्योदय अन्न योजना का विस्तार किया गया था उस दौरान जो गाइडलाइन बनाई गई थी उसमें भी इस योजना के तहत दिव्यांग जनों को भी शामिल करने का स्पष्ट निर्देश दिया गया था अब सभी राज्य इसे सुनिश्चित करें कि कोई भी दिव्यांग इससे वंचित ना रहे।
अंत्योदय अन्न योजना से दिव्यांगों को 35 किलो अनाज प्रति परिवार प्रति माह मिल सकेगा।
अंत्योदय अन्न योजना (AAY) राशनकार्ड और प्राथमिकता वाले परिवार (PHH) राशनकार्ड के अंतर्गत कौन लाभार्थी होंगे इसकी जवाबदेही राज्य सरकार पर है। 2/4 @narendramodi @fooddeptgoi

— Ram Vilas Paswan (@irvpaswan) July 23, 2020

5 किलो अनाज मुफ्त में मिले

पासवान ने सभी राज्य सरकारों से यह भी आग्रह किया है कि दिव्यांग जनों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त मुफ्त अनाज का वितरण भी सुनिश्चित कराएं। 

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी