दिल्ली में अब मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना को कैबिनेट की मंजूरी

दिल्ली में अब मुख्यमंत्री  घर-घर राशन योजना को कैबिनेट की मंजूरी

दिल्ली में घर-घर राशन योजना को कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है, इसके तहत हर गरीब को राशन मुहैया कराया जायेगा. लोगों को राशन लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता था, इसलिए सरकार अब लोगों को घर पर ही राशन मुहैया कराएगी. इसके अंतर्गत गेहूं के स्थान पर आटा दिया जाएगा. जिस दिन से राशन का होम डिलीवरी शुरू हो जायेगा उसी दिन से दिल्ली में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की भी शुरुआत हो जाएगी. 
Prime-Minister-Scheme
जागरण: नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। दिल्ली में मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना को मंजूरी केजरीवाल कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी। इस मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गरीबों को राशन लेने में बहुत परेशानी होती है। राशन गरीब का हक है। आज हमारी कैबिनेट ने मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना को मंजूरी दी। अब लोगों को उनके घर पर सरकार राशन पहुंचाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जो राशन कार्ड धारक इस योजना में शामिल नहीं होना चाहेंगे और दुकान से ही राशन लेना चाहेंगे तो उन्हें वह अधिकार रहेगा। घर घर राशन पहुचाने के लिए गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा। जिस दिन दिल्ली में राशन की होम डिलीवरी शुरू होगी उसी दिन केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना दिल्ली में लागू कर दी जाएगी। अगले छह से 7 महीने में होम डिलीवरी राशन की शुरू हो जाएगी।
डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए यह बहुत खुशी की बात है। क्योंकि राजनीति में आने से पहले मैं और मनीष सिसोदिया परिवर्तन नाम की संस्था चलाया करते थे। दिल्ली की झुग्गी बस्तियों के अंदर गरीब लोगों के साथ काम किया करते थे। गरीबों के हक के लिए काम करते थे। जब उनको राशन नहीं मिलता था तो उनको राशन दिलाने के लिए काम करते थे। सूचना का अधिकार कानून का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हमने लोगों को राशन दिलवाने में किया।
सीएम ने कहा कि उन दिनों में लोगों का राशन चोरी हो जाया करता था और पूरा राशन नहीं मिलता था। सरकारी कागजात में तो एंट्री हो जाती थी कि हमने सबको राशन दे दिया और सब के फर्जी अंगूठे भी लग जाते। जिस तरह हमने डोर स्टेप डिलीवरी ऑफर सर्विस किया था इसी तरह से गवर्नेंस के क्षेत्र में डोर स्टेप डिलीवरी ऑफ़ राशन बहुत बड़ा कदम होगा।
स्रोत: जागरण

Leave a Comment

सोलहवें वित्त आयोग के लिए संदर्भ-शर्तों को मंजूरी